पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाना लक्ष्य

वंचित लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने और उनको विभिन्न सामाजिक योजनाओं से लाभान्वित कराने के लिए जनपद में संबंधित विभागों द्वारा सामूहिक रूप से विकास खंडवार महराजगंज पहल के नाम से एकदिवसीय शिविर का आयोजन कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 02:46 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 02:46 AM (IST)
पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाना लक्ष्य
पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाना लक्ष्य

महराजगंज: सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने के लिए महराजगंज पहल कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को विकास खंड धानी प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि हर पात्र को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना इस कार्यक्रम का लक्ष्य है।

कार्यक्रम में सामाजिक सुरक्षा एवं सामाजिक पेंशन योजनाओं से वंचित लाभार्थियों के नामांकन- रजिस्ट्रेशन के कार्य को आयोजित कैम्प में त्वरित आधार किया गया। वंचित लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने और उनको विभिन्न सामाजिक योजनाओं से लाभान्वित कराने के लिए जनपद में संबंधित विभागों द्वारा सामूहिक रूप से विकास खंडवार महराजगंज पहल के नाम से एकदिवसीय शिविर का आयोजन कराया जा रहा है। कार्यक्रम में वृद्धा पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, शादी अनुदान, छात्रवृत्ति, कन्या सुमंगला योजना आदि के लिए पात्र लाभार्थियों जो उक्त योजनाओं से वंचित रह गए हैं, उनका चिन्हीकरण कर संबंधित विभाग द्वारा संचालित वेबसाइटों पर कराया गया।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगारवाल, जिला विकास अधिकारी जगदीश त्रिपाठी, विकास अधिकारी गिरजा पांडे, सहायक विकास अधिकारी हरीश चंद्र मिश्रा, छटठू सिंह, शैलेन्द्र सिंह, डा.उमेश त्रिपाठी, राहुल सिंह, अयोध्या साहनी, सुखदेव यादव, कृष्ण मुरारी यादव, रोहित साहनी, गुलाब चौरसिया आदि लोग मौजूद रहे।

अपर आयुक्त ने चौपाल लगाकर सुनीं सुमस्याएं

महराजगंज: अपर आयुक्त (प्रशासन) अजय कांत सैनी ने सोमवार को सुकरौली उर्फ अरघा के संवेलियन विद्यालय में चौपाल लगाकर कार्य योजना की समीक्षा की और ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए। जिसमें आय, जाति, निवास, श्रम कार्ड, पेंडिग दाखिल खारिज ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रकिया को जांचा और पीएम आवास, शौचालय, वरासत की स्थिति का जायजा लिया। अपर आयुक्त ने ग्रामीणों से गांव में हुए विकास कार्यों के बारे में पूछा। जहां कई गलियों की सड़कों के निर्माण कार्य नहीं होने की बात सामने आई। उन्होंने ग्राम प्रधान रमाशंकर उर्फ राजन से कार्य योजना का प्रस्ताव बनाकर अधिक आबादी वाले क्षेत्र में पहले प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम राम सजीवन मौर्य से आवास पूर्ण होने पर रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए। गांव में व्यक्तिगत शौचालय 225 पूर्ण रूप से निर्माण करने की संस्तुति की गई। लेकिन उसके बाद भी खुले में शौच जाने की शिकायत पर अपर आयुक्त ने ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई व रिकवरी करने के निर्देश दिए। अपर आयुक्त ने खुले में शौच से फैलने वाली बीमारियों से अवगत कराया और सरकार द्वारा लागू विकास कार्यों में धांधली करने वालों पर कार्रवाई करने की बात कही। स्टोनो रिजवान अंसारी,लेखपाल श्रीराम गुप्ता, ग्राम विकास अधिकारी सुनीता केसरी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी