बिना चिकित्सक की सलाह न लें दवा

महराजगंज फरेंदा कस्बे के चिकित्सक डा. प्रमोद मिश्र ने बताया कि सांस लेने में दिक्कत हो तो तुर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:37 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:37 PM (IST)
बिना चिकित्सक की सलाह न लें दवा
बिना चिकित्सक की सलाह न लें दवा

महराजगंज: फरेंदा कस्बे के चिकित्सक डा. प्रमोद मिश्र ने बताया कि सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें या फिर नजदीक के अस्पताल जाएं। कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है। अगर किसी व्यक्ति को बुखार, सूखी खांसी या फिर सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत सबसे पहले कोरोना की जांच कराएं। कोरोना संक्रमित होने पर खुद आइसोलेट हो जाएं और किसी चिकित्सक की सलाह लेकर अपना इलाज शुरू कर दें। कोरोना वायरस के मूल लक्षण शरीर में थकान, गले में खराश, दस्त, सरदर्द, स्वाद व गंध का पता न चलना, बुखार व खांसी है। दवाइयों के साथ- साथ डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। डाइट में ज्यादातर हरी सब्जी, दूध, प्रोटीन युक्त खाना का उपयोग करना चाहिए। वहीं होम आइसोलेशन के तहत ही सुबह शाम योग करना चाहिए।

--

कोरोना वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित, निश्चित होकर कराएं टीकाकरण

महराजगंज: कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण आवश्यक है। इसे लेकर अधिकांश लोगों में भ्रम हैं, यह भ्रम घातक सिद्ध होगा।

------

कोरोना से बचाव का टीका ही एकमात्र उपाय है। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। इसे लगवाने में कोई जोखिम नहीं है। मैं टीके का दोनों डोज ले चुका हूं, इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। टीकाकरण ही कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ेगा। इस बात को सभी को समझना होगा, तभी हम जंग जीत पाएंगे। टीका को लेकर किसी भी भ्रांति, आशंका से दूर रहें। बेफिक्र होकर टीका लगवाएं। साथ ही कोरोना से बचाव संबंधित सभी सावधानी बरतें।

रामसरन गुप्ता, ब्लाक प्रतिरक्षण अधिकारी, फरेंदा

----

कोरोना से बचाव के लिए कोविड का टीका कारगर है। अपनी बारी आने पर इसे अवश्य लगवाएं। इसको लेकर किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए। मैंने टीके का दोनों डोज लगवाया है। मुझे किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। नागरिकों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी आदि का पालन करना है और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करना है। टीका लगवाने के बाद जोखिम न के बराबर है।

सुशील कुमार प्रसाद शाही, शिक्षक, फरेंदा

chat bot
आपका साथी