जांच में निगेटिव के बाद भी मिल रहे कोरोना के लक्षण

तबीयत खराब होने पर तत्काल करें चिकित्सक से संपर्क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:44 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:44 PM (IST)
जांच में निगेटिव के बाद भी मिल रहे कोरोना के लक्षण
जांच में निगेटिव के बाद भी मिल रहे कोरोना के लक्षण

महराजगंज: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मंसूरगंज के अधीक्षक डा. ब्रजेंद्र यादव ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। जांच में निगेटिव के बाद भी मरीज में कोरोना के लक्षण मिल रहे हैं। इसलिए मरीज अगर थोड़ी सी भी तबीयत खराब हो, तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

डा. ब्रजेंद्र ने बताया कि कोरोना का पहले एक स्ट्रेंथ था, लेकिन अब कई स्ट्रेंथ आ गए हैं, जो आरटीपीसीआर जांच में भी पता नहीं चल पा रहा है। लेकिन मरीज में कोरोना के सभी लक्षण रह रहे हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। धैर्य से काम लेने की जरूरत है। इससे पहले भी बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं, जिसकी जांच में रिपोर्ट निगेटिव आती है। लेकिन चिकित्सक लक्षण और अपने अनुभव के आधार पर डायग्नोसिस्ट बनाते हैं और इलाज करते हैं। मरीज ठीक भी हो जाते हैं। इसलिए हौसला रखने की आवश्यकता है। बीमारी से घबराए नहीं। मास्क, सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी का पालन करें। विटामिन और पोषणयुक्त आहार ग्रहण करें। अगर किसी घर में संक्रमित व्यक्ति हैं, तो वहां बच्चों को दूर रखें। घरों में कई बच्चे ऐसे भी जो अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं। उनके साथ और सतर्कता बरतने की जरूरत हैं। क्योंकि यह बीमारी अब लगभग हर घर पहुंच रहीं है। आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच से जीती कोरोना से जंग

महराजगंज: कोरोना पाजिटिव आने पर अपने आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच के साथ ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है। कई मामलों में यह भी देखने को मिल रहे है कि कोरोना के साथ ही लोग अवसाद ग्रस्त भी हो जा रहे हैं और कोरोना के साथ-साथ ब्लड प्रेशर बढ़ने से हृदयाघात आदि भी हो जा रहा है। ऐसे में संक्रमण के दौरान न सिर्फ धैर्य से काम लेने की जरूरत है , बल्कि आवश्यक सावधानियों को बरतने से हम और लोगों को संक्रमित होने से बचा भी सकते हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर हुए लाकडाउन में लोगों की सेवा करने के दौरान अगस्त 2020 महीने में मुझको भी संक्रमण हो गया था। जांच में रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद पूरा परिवार भयभीत था। लेकिन मैंने धैर्य से कार्य लिया, इसके बाद सरकार व स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार घर पर ही 14 दिन तक आइसोलेट रहा और नियमित दवा के सेवन मात्र से बेहतर रिस्पांस मिला। 14 दिन होम आइसोलेट रहने के बाद फिर से टेस्ट कराया और उसमें रिपोर्ट नेगेटिव आई। उसके बाद से लगातार सरकार की गाइडलाइन का पालन कर न सिर्फ अपना व परिवार का बल्कि नगर के लोगों की सेवा कर रहा हूं।

कृष्णगोपाल जायसवाल, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद , महराजगंज कोरोना संक्रमण को लेकर लोग काफी डरे हुए हैं। 13 अगस्त 2020 को मुझे कुछ लक्षण दिखाई दिए थे। जिस पर मैंने 17 अगस्त को जांच कराई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। इसके बाद पूरे परिवार की कोरोना की जांच हुई तो और चिता बढ़ गई। क्योंकि 70 वर्षीय बाबा समेत परिवार के 14 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। संक्रमित होने के बाद मैंने हिम्मत नहीं हारी और परिवार के लोगों को समझाने के साथ-साथ उसका डटकर मुकाबला करता रहा। कोरोना को हराने को मास्क, सैनिटाइजर समेत कोविड की गाइडलाइन का इस्तेमाल किया गया। कुल 27 दिनों के अंतराल में एक-एक करके सभी की रिपोर्ट निगेटिव आ गई। अब वर्तमान समय में अपने वार्ड के नागरिकों को कोविड-19 के नियमों के पालन के साथ कार्य करने के लिए सलाह दे रहा हूं। नियमों का पालन कर कोरोना को हराया जा सकता है।

राघवेंद्र मिश्र, वार्ड सभासद, सरोजनीनगर, महराजगंज

chat bot
आपका साथी