फायरिग के बाद सोनौली सीमा पर बढ़ी चौकसी, एसएसबी अलर्ट

एसएसबी 22वीं बटालियन के सेनानायक मनोज कुमार का कहना है कि बहुआर सीमा के पास फायरिग की घटना के बाद एसएसबी जवानों को सतर्क रहने और चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 01:17 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 01:17 AM (IST)
फायरिग के बाद सोनौली सीमा पर बढ़ी चौकसी, एसएसबी अलर्ट
फायरिग के बाद सोनौली सीमा पर बढ़ी चौकसी, एसएसबी अलर्ट

महराजगंज: भारत- नेपाल सीमा के बहुआर बार्डर के पास गोली चलने की घटना के बाद सोनौली सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। एसएसबी व पुलिस नेपाल के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। उधर नेपाल में तमाम संगठन सशस्त्र पुलिस के इस कृत्य पर काफी आक्रोशित हैं । उन्होंने दोषी सशस्त्र कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

घटना से भारत-नेपाल सीमा पर तनाव की स्थिति बन गई। सोनौली सीमा की तरफ तैनात नेपाल सशस्त्र सीमा बल ने भी चौकसी बढ़ा दी है। एसएसबी 22वीं बटालियन के सेनानायक मनोज कुमार का कहना है कि बहुआर सीमा के पास फायरिग की घटना के बाद एसएसबी जवानों को सतर्क रहने और चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सीमा पर गोली चलने से बढ़ी चौकसी

सशस्त्र पुलिस फोर्स (एपीएफ) नेपाल के जवानों द्वारा की गई फायरिग में नेपाली युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। सीमा पर दोनों देशों की पुलिस फोर्स मुस्तैद हो गई है। घटना की सूचना मिलने पर एसपी प्रदीप गुप्ता ने भी मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। कोरोना संक्रमण को लेकर प्रमुख नाके सील हैं। लेकिन नागरिकों का आवागमन पगडंडियों के रास्ते जारी है। लोगों की जरूरतों को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां ढिलाई बरततीं हैं। नेपाल सीमा क्षेत्र में एपीएफ की गोली से युवक की मौत के बाद सीमा पर तनाव के साथ सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं हैं। जिससे जरूरत पर सीमा पार आने- जाने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद भारत नेपाल सीमा पर सतर्कता के लिए मुख्य रास्तों से आवागमन बाधित कर दिया गया है। जिससे लोगों की आवाजाही पगडंडियों के रास्ते हो रही है। नेपाल के लोगों के लिए भारत का बहुआर, झुलनीपुर व लक्ष्मीपुर मुख्य बाजार है। भारतीय क्षेत्र के औरहवा, कनमिसवा, लाइन टोला, झुलनीपुर, रेंगहिया, लक्ष्मीपुर आदि गांवों के लोग नेपाल में खेती व अन्य कार्यों से जाते हैं। हालांकि सुरक्षा व्यवस्था में लगे जवान व सीमावर्ती गांवों के लोगों के बीच कई बार झड़प भी हो चुकी है। इसी झड़प का नतीजा है कि गोली लगने से एक नेपाली युवक की मौत हो गई। अब लोगों को चिता सता रही है कि तनाव के बीच कहीं सीमा पर आवागमन पूरी तरह बाधित न कर दिया जाए। अगर ऐसा हुआ तो लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। पुलिस उपाधीक्षक धीरेंद्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि सीमा पर स्थिति को देखते हुए बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी