कोरोना को लेकर बच्चों पर दें विशेष ध्यान: डा. आइए अंसारी

बच्चों की भी कराएं कोरोना की जांच अभिभावक बचों को दें पर्याप्त समय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:39 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:39 AM (IST)
कोरोना को लेकर बच्चों पर दें विशेष ध्यान: डा. आइए  अंसारी
कोरोना को लेकर बच्चों पर दें विशेष ध्यान: डा. आइए अंसारी

महराजगंज: अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसलिए सतर्कता बहुत जरूरी है। बच्चों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि अन्य कुछ प्रदेशों में बच्चे भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। सावधानी बरत कर ही हम इससे बचाव कर सकते हैं। अभिभावकों को चाहिए कि वह बच्चों की भी जांच कराएं, ताकि वास्तविक स्थिति का पता चलता रहा।

डा. अंसारी ने कहा कि बच्चों को घर से बाहर खेलने के लिए न भेजें। बच्चों को मास्क पहनाएं। घर में सफाई रखें। सैनिटाइजर का प्रयोग करें और शारीरिक दूरी का पालन करें। बंदिशों के कारण बच्चों की मनोस्थिति भी बिगड़ रही है। इसलिए अभिभावक बच्चों को अधिक से अधिक समय दें, ताकि वह डर व अकेलापन से अवसाद में न आएं। उन्हें महापुरुषों और वीरों की कहानियां सुनाएं, जिससे उनका उत्साहवर्धन हो। इंडोर गेम के जरिये बच्चों का मनोरंजन करें। घर का बना हुआ खाना बच्चों को खिलाएं। इसके साथ फलों और सब्जियों का सेवन अधिक कराएं। बिना डाक्टर की सलाह के कोई भी दवा बच्चों को अपने मन से न दें। अगर बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत होती है, तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। बच्चों को अभी वैक्सीन नहीं लग रही है। इसलिए बच्चों की अधिक से अधिक जांच भी कराएं, ताकि रिपोर्ट के आधार पर उन्हें चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। कोरोना से बचाव के लिए नगर पालिका ने कराया सैनिटाइजेशन

महराजगंज: नगर पालिका प्रशासन ने साप्ताहिक लाकडाउन पर रविवार की सुबह कोरोना से बचाव के लिए नगर के विभिन्न वार्डों की सड़कों व नालियों की सफाई करने के साथ सैनिटाइजेशन कराया गया। साथ ही साथ नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल सहित अन्य कर्मचारियों ने नागरिकों को संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी किया। सफाई कर्मचारियों ने नगर के राजीव नगर वार्ड, लोहिया नगर, इंदिरा नगर, सुभाष नगर और नेहरू नगर आदि वार्डों में सैनिटाइजेशन से कोरोना को भगाने का प्रयास किया। प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में साप्ताहिक लाकडाउन का ऐलान किया है। इसके तहत शनिवार की रात आठ बजे से लेकर सोमवार की सुबह आठ बजे तक सब कुछ बंद रखने का निर्देश दिया है। इस क्रम में बंदी के दिन नगर और शहरों में साफ-सफाई के साथ-साथ सैनिटाइज कराने का भी आदेश है। इसी क्रम में रविवार को नगर प्रशासन ने नालियों की साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन भी कराया। नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल ने बताया कि लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों के पालन के साथ ही साथ मास्क के लिए जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी