खुशहाली के लिए छोटा परिवार जरूरी

सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अधीक्षक केपी सिंह ने कहा कि खुशहाली के लिए परिवार छोटा होना चाहिए। इसके लिए कई तरह की स्थायी और अस्थायी साधन है।

JagranWed, 22 Sep 2021 02:03 AM (IST)
खुशहाली के लिए छोटा परिवार जरूरी

महराजगंज: जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी सहित 25 स्थानों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों को परिवार नियोजन का परामर्श दिया गया तथा नयी पहल किट वितरित किया गया।

सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अधीक्षक केपी सिंह ने कहा कि खुशहाली के लिए परिवार छोटा होना चाहिए। इसके लिए कई तरह की स्थायी और अस्थायी साधन है। जिसका उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नवविवाहित दंपती परिवार में नए सदस्य को लाने में जल्दीबाजी न करें। एक से दूसरे बच्चे के बीच मानक के हिसाब से कम से कम तीन साल का अंतर रखें। इस अवसर पर उन्होंने दो नव विवाहिताओं को नयी पहल किट भी दिया। जिला परिवार नियोजन एवं लाजिस्टिक्स प्रबंधन मुकेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि निचलौल में एक पुरुष ने नसबंदी कराई, जबकि घुघली में आयोजित कार्यक्रम में 87 बहू-बेटों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह, बीसीपीएम लवली वर्मा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे। खुशहाल परिवार दिवस पर दी गई जानकारी

महराजगंज: बृजमनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत डा. मुकेश कुमार गुप्ता ने फीता काटकर किया। इस दौरान नवदंपतियों को खुशहाल जीवन जीने के लिए शगुन किट का वितरण किया।

उन्होंने जागरूक करते हुए दो बच्चों में अंतर रखने, परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध तमाम साधनों के बारे में उपस्थित लोगों को बताया। कहा कि बच्चों में अंतर रख व परिवार नियोजन के साधनों को अपना कर सुखमय जीवन व्यतीत किया जा सकता है। डा संतोष दुबे, बीपीएम गणेश कुमार, राजेश पांडेय, आशुतोष मिश्र आदि उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.