टीके की आपूर्ति और लगाने की रफ्तार सुस्त

अब तक 1.50 लाख लोगों को लग सका टीका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:51 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:51 PM (IST)
टीके की आपूर्ति और लगाने की रफ्तार सुस्त
टीके की आपूर्ति और लगाने की रफ्तार सुस्त

महराजगंज: जिले में कोरोना का टीका उपलब्ध कराने और लगाने की रफ्तार सुस्त है। यही हाल रहा तो एक साल में भी आबादी के सापेक्ष लोगों को टीका नहीं लग पाएगा। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो अभी तक सिर्फ 150178 लोगों को ही टीका लग सका है।

जिले में 16 जनवरी से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने पहला टीका लगवाकर टीकाकरण का शुभारंभ किया। इसके बाद लगातार जिला अस्पताल सहित 14 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य चल रहा है। प्रत्येक दिन कम से ढाई से तीन हजार लोगों को टीका लग रहा है। लेकिन अप्रैल माह में बीच-बीच में कई बार तो टीका ही समाप्त हो गया है। मांग के अनुरूप जिले को टीका ही नहीं मिल पा रहा है। शासन हर तीन दिनों में पांच हजार टीका उपलब्ध करा रहा है। जिससे टीकाकरण का कार्य प्रभावित हो रहा है। जिले की आबादी करीब 32 लाख है। इस हिसाब से इनके टीकाकरण के लिए कई साल का समय लग जाएगा। अब तक दस हजार हेल्थ केयर वर्कर, आठ हजार फ्रंटलाइन वर्कर सहित 150178, जबकि 45 वर्ष से ऊपर के 132000 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें प्रथम डोज 110000, द्वितीय डोज 40178 लोगों को लगा है। नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि टीका की उपलब्धता के अनुसार अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अभी तीन हजार टीके उपलब्ध हैं। इसके अलावा 12 हजार टीके की मांग की है। 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का

नहीं शुरू हुआ टीकाकरण

महराजगंज: 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण के लिए अभी महराजगंज जिले को नहीं शामिल किया गया है। स्वास्थ्य विभाग को अभी इसके गाइडलाइन का इंतजार है। यहां 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण का कार्य शुरू नहीं होने से युवा वर्ग भी चितित है।

chat bot
आपका साथी