लक्ष्य निर्धारित कर करें पढ़ाई : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

दैनिक जागरण के तत्वावधान में सदर तहसील सभागार में आयोजित हुआ बाल संवाद कार्यक्रम छात्रों ने पूछे सवाल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:27 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:27 PM (IST)
लक्ष्य निर्धारित कर करें पढ़ाई : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट
लक्ष्य निर्धारित कर करें पढ़ाई : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

महराजगंज : दैनिक जागरण के तत्वावधान में बुधवार को सदर तहसील सभागार में आयोजित बाल संवाद कार्यक्रम में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम सदर साईं तेजा सीलम छात्र-छात्राओं से रूबरू हुए। छात्रों ने उनसे आइएएस बनने की योग्यता, उसकी तैयारी तथा नौकरी में आने वाली चुनौतियों के बारे में सवाल पूछे। सीधा संवाद स्थापित कर उन्होंने बच्चों के सवालों का बड़े सलीके से उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। उन्होंने कहा कि जो क्षेत्र विकसित नहीं है, वहां काम करने की संभावना अधिक होती है। शासन ने संचालित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन करा कर हम पिछड़े क्षेत्र को भी विकसित कर सकते हैं। छात्रों से संवाद स्थापित करते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने कहा कि अभी प्रथम प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि आप जिस कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं। वहां बेहतर प्रदर्शन करें। सवाल: दल सिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा, मंसूरगंज की 10वीं की छात्रा सीमा ने पूछा कि समाज में आज भी बेटा-बेटी में अंतर किया रहा है, क्यों?

जवाब: दुनिया बदल रही है, समाज में महिलाएं आगे बढ़ रहीं हैं। बेटियों को लेकर सभी को अपनी सोच बदलनी होगी। देश में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, अंतरिक्ष व देश की सर्वोच्च पद पर महिलाएं कम कर रहीं है या कर चुकीं हैं।

सवाल: दल सिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा, मंसूरगंज की 10वीं की छात्रा खुशी गुप्ता ने पूछा कि अभिभावक सरकारी स्कूलों में बच्चों को क्यूं नहीं भेजते, जब की वहां अध्यापक भी योग्य होते हैं?

जवाब: आइआइटी व एम्स जैसे संस्थान भी सरकारी ही है। सरकारी स्कूलों में सुधार हो रहा है और अधिक सुधार की आवश्यकता है। आने वाले समय में सब सही हो जाएगा। सवाल: दल सिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा की 10वीं की छात्रा रेनू ने पूछा कि इंजीनियर कैसे बनें? क्या तैयारी के लिए बाहर जाना होगा?

जवाब: जेईई व मेंस का पाठ्यक्रम चेक करें। 11वीं-12वीं का पाठ्यक्रम पढ़ें। समय का उपयोग करते हुए पढ़ाई करें। घर से भी परीक्षा क्लीयर कर सकते हैं

सवाल: दल सिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा के 12वीं के छात्र विजय गुप्ता ने पूछा कि यूपीएससी क्लीयर करने में इंटरनेट मीडिया का क्या रोल है?

जवाब: सीखने के लिए इंटरनेट बुरा नहीं है। सीखने के लिए अच्छी चीजें यूट्यूब से देखें। यूपीएससी क्लीयर करने वाले टापरों का वीडियो देखें। टिक-टाक में समय न गवाएं।

सवाल: दलसिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा के 10वीं के छात्र अभिमन्यु विश्वकर्मा ने पूछा कि कोरोना काल में स्कूल बंद होने के बाद भी स्कूल प्रशासन फीस क्यों ले रहा है?

जवाब: आनलाइन शिक्षा के लिए फीस लिया जा रहा है। बिना पढ़ाए फीस नहीं ले सकते हैं। शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: दलसिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा, मंसूरगंज, पनियरा के 12वीं के छात्र प्रिस कुमार ने पूछा कि सरकार तक शिकायत कैसे करें?

जवाब : जनता दरबार, सीएम हेल्पलाइन, आइजीआरएस आदि कई ऐसे माध्यम हैं, जिसके माध्यम से शासन तक शिकायत पहुंचा सकते हैं। सवाल : दलसिगार इंटरमीडिएट कालेज रतनपुरवा के 12वीं के छात्र प्रेमचंद्र सिंह ने पूछा कि एयरफोर्स में जाना चाहता हूं क्या तैयारी करें?

जवाब: आर्मी, एअर फोर्स व नेवी में अधिकारी बनने के लिए 12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा पास कर जा सकते हैं।

सवाल: पनियरा इंटर कालेज पनियरा के 10वीं के छात्र प्रशांत राय ने पूछा कि भ्रष्टाचार को कैसे समाप्त करें?

जवाब: अपने आप में अनुशासन बनाए रखें। अगर आप खुद नियम नहीं तोड़ेंगे तो आप भ्रष्टाचार पर रोक लगा सकते हैं। सभी को अपने अंदर सुधार लाना चाहिए।

सवाल:पनियरा इंटर कालेज, पनियरा के 11वीं के छात्र बंटी यादव ने पूछा कि सफल होने के लिए कैसे फोकस करें?

जवाब:सफल होने आपको खुद को फोकस करना होगा। अपने अंदर जुनून व जज्बा लाना होगा।प्रेरणा किसी भी सफल व्यक्ति से ले सकते हैं।

सवाल:पनियरा इंटर कालेज के 10वीं के छात्र निशांत ने पूछा कि चीन की जनसंख्या ज्यादा है? वह विकसित देश है? जबकि अपना देश विकसित क्यों नहीं है?

जवाब: चीन में जनसंख्या ज्यादा है, लेकिन बेरोजगारी कम है। अपने वहां भी बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार युवाओं को रोजगार, लोन जैसे काम कर रही है। आने वाले समय में बेरोजगारी की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाएगी। सवाल: पनियरा इंटर कालेज के 10वीं के छात्र शुभम कुमार गुप्ता ने पूछा कि क्या लाइफ का कभी टाइम टेबल आपने बनाया?

जवाब: पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाना चाहिए। अपने लक्ष्य को निर्धारित करें। मन में कोई दबाव नहीं लेना चाहिए। लाइफ का कोई टाइम टेबल नहीं है।

सवाल: पनियरा इंटर कालेज के 10वीं के छात्र विशाल ने पूछा कि महराजगंज में पोस्टिग के बाद यहां की व्यवस्था कैसी लगी?

जवाब: यह जिला कृषि प्रधान क्षेत्र है। यहां काम करने का अवसर ज्यादा है। सरकार भी किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाकर किसान के हित में काम कर रही है।

सवाल: पनियरा इंटर कालेज के 11वीं के छात्र मोहम्मद अनीस अंसारी ने पूछा कि वर्तमान समय में कश्मीर के युवा पथराव कर रहे हैं। युवाओं की सोच कैसे बदलें?

जवाब: सरकार इस विषय पर काम कर रही है। आखिरी जीत तब होगी जब युवा साथ आ जाएं।

chat bot
आपका साथी