मांगों को लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने रखा उपवास कार्यक्रम

मांगों को लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने रखा उपवास कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक राय के नेतृत्व में शनिवार को शिक्षकों ने डीआइओएस कार्यालय पर उपवास रखा। इस दौरान शिक्षकों ने पुरानी पेंशन बहाली समान कार्य व समान वेतन समेत 13 सूत्रीय मांगपत्र जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपकर कार्रवाई किए जाने की मांग की।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 11:51 PM (IST) Author: Jagran

महराजगंज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक राय के नेतृत्व में शनिवार को शिक्षकों ने डीआइओएस कार्यालय पर उपवास रखा। इस दौरान शिक्षकों ने पुरानी पेंशन बहाली, समान कार्य व समान वेतन समेत 13 सूत्रीय मांगपत्र जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपकर कार्रवाई किए जाने की मांग की। जिलाध्यक्ष अशोक राय ने कहा कि संगठन के प्रदेश नेतृत्व के निर्देशन में आज संगठन के समस्त सदस्यों ने उपवास रखा है। शिक्षकों का यह योगदान वास्तव में शिक्षक हितों की लड़ाई में मील का पत्थर साबित होगा। हमारी मांगों पर जबतक सरकार विचार नहीं करती , तब तक शिक्षक संघ का यह आंदोलन समय-समय पर अनवरत जारी रहेगा। हमारी प्रमुख मांगों में पुरानी पेंशन बहाली से लगायत, विद्यालयों में कार्यरत कंप्यूटर तथा आंशिक शिक्षकों को पूर्णकालिक शिक्षकों का दर्जा दिया जाना शामिल है। वित्तविहीन शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन दिया जाए, महंगाई भत्ते की जो कटौती की गई है उसे वापस किया जाए, चयन बोर्ड अधिनियम की धारा 25 को बहाल किया जाए। फर्जी शिक्षक के खिलाफ एक और मुकदमा महराजगंज: मिठौरा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय अमतहा पर 2019 में तैनात रहे वाराणसी निवासी फर्जी शिक्षक रमेश कुमार कुशवाहा के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज हुआ है। न्यायालय के नोटिस के बावजूद उपस्थित न होने पर सदर कोतवाली के उपनिरीक्षक गंगाराम ने कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। सदर कोतवाल मनीष कुमार यादव ने बताया कि वर्ष 2019 में बेसिक शिक्षा विभाग की जांच में प्राथमिक विद्यालय पर तैनात आरोपित शिक्षक रमेश के शैक्षणिक प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए थे। इसके बाद 14 जून 2019 को मिठौरा के खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश तिवारी ने आरोपित शिक्षक के खिलाफ धोखाधड़ी व कूटरचित दस्तावेजों से नौकरी हथियाने के मामले में मुकदमा दर्ज कराया था। विवेचना के बाद आरोपित का पता शेषमन बाजार, जैतपूरा वाराणसी पाया गया। मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार न्यायालय का नोटिस भी इसके मकान पर चस्पा किया गया था। लेकिन नोटिस के बाद भी आरोपित उपस्थित नहीं हुआ। इस मामले में न्यायालय के आदेशों के उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। छात्र-छात्राओं को बताया गया आत्मरक्षा का तरीका

महराजगंज: बरगदवा कस्बा स्थित बाबा कमला प्रसाद स्मारक इंटरमीडिएट कालेज में शनिवार को छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य किसी भी तरह के शारीरिक हमले के खिलाफ सभी को आत्मरक्षा के लिए बेहतर ढंग से तैयार करना है। प्रशिक्षक सलमान ने छात्र- छात्राओं को आत्मा रक्षा, पंच का सही उपयोग, ब्लाक बनाना व तोड़ना आदि के बारे में विधिवत प्रशिक्षण दिया। प्रधानाचार्य रामनाथ चौधरी ने कहा कि छात्र- छात्राएं प्रशिक्षण के माध्यम से बचाव का बेहतर तरीका सीखकर खुद व दूसरों की शारीरिक खतरे से रक्षा कर सकते हैं। इस अवसर पर ओमप्रकाश नायक, नाथू नायक, मनीष पांडेय, दिलीप यादव, सोनू यादव, दिपेश पांडेय, सुरेश यादव ,धर्मवीर यादव आदि लोग मौजूद रहे। स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी प्रासंगिक: प्राचार्य

महराजगंज: परमेश्वर सिंह मेमोरियल पीजी कालेज में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में युवा सप्ताह का आयोजन किया गया। जिसमें स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा की गई। वहीं , व्याख्यान प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्राचार्य अशोक भारतीय ने कहा कि भारत और दुनिया के युवाओं को प्रभावित करने वाले महापुरुषों में स्वामी विवेकानंद एक बड़ा नाम है। कार्यक्रम को प्रवक्ता डा. गणेश शर्मा, डा. चंद्रजीत वरुण, डा. दिनेश पटेल, कार्यक्रम अधिकारी डा. अखिलेश, डा. मोहम्मद नईम ने भी संबोधित किया। संचालन डा. राघवेंद्र प्रताप सिंह ने किया। प्रतियोगिता में अंजनी चौरसिया, ज्योति जायसवाल, प्रिया अग्रहरि, रंजना जायसवाल, रोहित गुप्ता, दुर्गेश कुमार और अभिषेक मौर्य ने बेहतरीन व्याख्यान प्रस्तुत किया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.