रोहिन नदी का तटबंध टूटा, एक की डूबने से मौत, दर्जनों गांव जलमग्न

रोहिन नदी की धारा खतरे के निशान से ढाई फीट ऊपर बढ़ गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:11 AM (IST)
रोहिन नदी का तटबंध टूटा, एक की डूबने से मौत, दर्जनों गांव जलमग्न
रोहिन नदी का तटबंध टूटा, एक की डूबने से मौत, दर्जनों गांव जलमग्न

महराजगंज : नेपाल की पहाड़ियों पर लगातार हो रही बारिश से जिले की रोहिन नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। रविवार को रोहिन नदी की धारा खतरे के निशान से ढाई फीट ऊपर बढ़ गई। नदी की धारा बढ़ने से पुरंदरपुर थानाक्षेत्र के ग्राम पंचायत खालिकगढ़ टोला कोइरी के समीप रोहिन नदी का तटबंध रविवार की सुबह में टूट गया और दर्जन भर गांव में पानी घुस गया है। वहीं, पानी में फंसे एक 45 वर्षीय व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई। सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक समेत मौके पर तमाम अधिकारी बाढ़ से बचाव के लिए पहुंच गए।

खालिकगढ़ के टोला कोइरी के समीप रविवार की भोर में रोहिन नदी का तटबंध टूट जाने के बाद ग्राम रजापुर तेनुअहिया, मठिया ईदू, कोदइपुर गिदहा, सोनराडीह, कुड़ियांहवा, बसहवा, गौहरपुर, रानीपुर, मछरिअहवा, नौडिहवा, दनदनहवा आदि गांव में पानी घुस गया है। इसकी सूचना लोगों ने उपजिलाधिकारी नौतनवा प्रमोद कुमार व एसओ पुरंदरपुर शाह मोहम्मद को दिया। बाढ़ के पानी से बचाव के लिए मौके पर एएसपी निवेश कटियार, उपजिलाधिकारी नौतनवा प्रमोद कुमार, सीओ फरेंदा अशोक कुमार मिश्र, पीएसी 26 बटालियन के कमांडर संदीप यादव मोटरबोट व नाव को लेकर पंहुच गए। बसहवा गांव के घरों में पानी घुसने से 45 वर्षीय रामवृक्ष पुत्र छोटे लाल की गहरे पानी में चले जाने के कारण मौत हो गई। ग्रामीणों की मदद से शव पानी से बाहर निकाला गया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। उधर नौतनवा तहसील क्षेत्र में भी रोहिन नदी व बघेला नाले का पानी ग्रामसभा चकदह टोला मनिकापुर, बेलहिया, महुलैना, परसहवा, लालपुर, मरचहवा, परती टोला, मगरभौली, घटवा, घरोहिया आदि के सीवान को पूरी तरह से जलमग्न कर दिया। इस संबध में उपजिलाधिकारी नौतनवा प्रमोद कुमार का कहना है कि बाढ़ से बचाव के लिए टीम लगी है। प्रशासन इसे लेकर सतर्क है।

पनियरा के बंधों में रिसाव से ग्रामीणों में दहशत

जासं, पनियरा: पनियरा क्षेत्र के रोहिन नदी के डोमरा जर्दी बांध के रानीपुर व औरहिया के बंधे पर पानी के रिसाव से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। रविवार को लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंचे सदर एसडीएम साईं तेजा सीलम ने बंधे का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी