रोहिन, चंदन व महाव खतरे के निशान के पार, गांव में घुसा पानी

ठूठीबारी में चंदन नदी ने मचाई तबाही

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:14 PM (IST)
रोहिन, चंदन व महाव खतरे के निशान के पार, गांव में घुसा पानी
रोहिन, चंदन व महाव खतरे के निशान के पार, गांव में घुसा पानी

महराजगंज: पिछले दो दिनों से नेपाल की पहाड़ियों व तराई क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण जिले के सभी नदियों के जलस्तर में अचानक उछाल आ गया है। गुरुवार को 50 मिलीमीटर बारिश होने से रोहिन व चंदन नदी जहां खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही हैं, वहीं महाव नाला लाल निशान से तीन फीट ऊपर बहकर तबाही मचाए हुए है। जलस्तर बढ़ने से अन्य नदियों के तटबंधों पर दबाव बढ़ने लगा है। प्यास व राप्ती रिगौली में अभी खास बढ़त नहीं दर्ज की गई है। जबकि नारायणी नदी 3.84 लाख क्यूसेक पर बह रही है, जो खतरे के निशान से काफी नीचे है।

ठूठीबारी संवाददाता के अनुसार चंदन नदी में गुरुवार को अचानक जलस्तर बढ़ गया। चंदन नदी अपने खतरे के निशान 101.05 से उपर चंदन 102.50 पर बह रही थी। नदी में पानी बढ़ने से झरही नाले में भी पानी उफान पर देखने को मिली। नो-मेंस लैंड पर पानी बह रहा है। नदी के दक्षिणी हिस्सों से पानी ने गांवों की तरफ अपना रुख कर लिया है। ऐसे में भरवलिया, नौनिया, बसंतपुर, तुरकहिया, बोदना, मैरी, बकुलडीहा सहित चंदन नदी के तट पर बसे गांवों के लोगों पर खतरा मडराने लगा है। चंदन नदी के दक्षिणी घुमावदार मोड़ पर कटान का दायरा लगातार बढ़ रहा है। जिससे किसानों की चिताएं बढ़ गईं हैं। उधर पानी बढ़ने से भरवलिया संपर्क मार्ग पूरी तरह से जलमग्न हो गया है।

परसामलिक संवाददाता के अनुसार महाव नाला गुरुवार को लाल निशान को पार कर गया। नाले का पानी खैरहवा दुबे व अमहवा गांव के पास विगत दिनों टूटे अपने कटान स्थलों के रास्ते भारी तबाही मचाना शुरु कर दिया है। नाले के पानी से धान की सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है। रिहायशी बस्तियों तक बाढ़ का पानी फैलने से लोगों की दैनिक दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हो गई है। खनुआ संवाददाता के अनुसार डांडा नदी का जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों की चिता काफी बढ़ गई है। रजियाघाट पर स्थित रपटा पुल के ऊपर से पानी बहने लगा, वहीं फरेंदी तिवारी गांव के समीप स्थित डंडा बैराज पर दबाव बढ़ गया। उप जिलाधिकारी ने बाढ़ क्षेत्रों का लिया जायजा

जासं, परसामलिक, नौतनवा: उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार ने दोपहर बाद खैरहवा दुबे गांव में बाढ़ से हो रही तबाही का जायजा लिया और लोगों को राहत का आश्वासन दिया। महाव के बाढ़ का पानी खैरहवा दुबे गांव के भोला देवान, रामवृक्ष, लारी, मंदीप यादव, रामवृक्ष गुलहशन, अजय यादव, विक्रम यादव, राजनारायण यादव, लौहर यादव, कुशहर यादव, गजेंद्र यादव, कमलेश यादव, जीयन, लालचंद्र, वीरेंद्र, सुरेंद्र, भूलन, राजू, प्रभू शर्मा, राजू यादव, रामप्रीत गौड़, रणजीत, जनार्दन आदि के घरों तक पहुंचने से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी