25.87 लाख के घोटाले में रिकवरी की तैयारी

महराजगंज परतावल ब्लाक के बरियरवा में तालाब सुंदरीकरण के नाम पर हुए 25.87 लाख घोटाले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:04 PM (IST)
25.87 लाख के घोटाले में रिकवरी की तैयारी
25.87 लाख के घोटाले में रिकवरी की तैयारी

महराजगंज: परतावल ब्लाक के बरियरवा में तालाब सुंदरीकरण के नाम पर हुए 25.87 लाख घोटाले के आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए प्रशासन ने पुलिस से संपर्क साधा है। वहीं धनराशि की रिकवरी की कवायद भी की जा रही है।

वित्तीय वर्ष 2018-19 में परतावल ब्लाक के बरियरवा तालाब के सुंदरीकरण के लिए आइडी बनाकर मनरेगा कर्मियों ने वन विभाग की मिलीभगत से 25 लाख 87 हजार 920 रुपये का गबन कर लिया था। शिकायत के बाद 28 जून को बीडीओ परतावल प्रवीण कुमार शुक्ल व वन विभाग के सदर एसडीओ चंदेश्वर सिंह ने तत्कालीन एसडीओ घनश्याम राय, डीएफओ कार्यालय के कम्प्यूटर आपरेटर अरविद श्रीवास्तव, लेखा लिपिक विद्रेश कुमार सिंह, परतावल ब्लाक के एपीओ विनय कुमार मौर्य व सदर कोतवाली के सतभरिया के रहने वाले ठीकेदार दिनेश मौर्य पर धोखाधड़ी, गबन और आइटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज कराया है।

इसके बाद अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी (एपीओ) विनय कुमार मौर्य की सेवा समाप्त की जा चुकी है और आरोपित फर्म अंकित इंटर प्राइजेज नाम की फर्म को ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है, लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि पुलिस विवेचना में सहयोग के लिए डीसी मनरेगा अनिल चौधरी को नामित किया गया है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए कोतवाल को फिर निर्देशित किया गया है। सभी तथ्यों की पड़ताल कर धनराशि की रिकवरी कराई जाएगी।

--------

घुघली में भी 93 लाख रुपये का घपला

महराजगंज: घुघली विकास खंड में भी विभिन्न जगहों पर पुराने वर्क आइडी पर काम दिखा कर 93 लाख रुपये का गोलमाल किया गया है। इस घपले का भी मास्टर माइंड विनय मौर्य बताया जा रहा है। इसमें 600 जाबकार्ड फर्जी बनाकर 93.65 लाख रुपये का भुगतान करा लिया गया है। घुघली ब्लाक के चार गांवों में वर्ष 18-19 में काम हो चुका है, लेकिन 20-21 में दिखाकर भुगतान करा लिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इस मामले का भी मास्टर माइंड विनय मौर्य ही है। इसकी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी