गर्मी में भी भरा रहता है प्रणय का तालाब

एक एकड़ में तालाब खोदवाकर कर रहे जलसंरक्षण

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:58 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:58 PM (IST)
गर्मी में भी भरा रहता है प्रणय का तालाब
गर्मी में भी भरा रहता है प्रणय का तालाब

महराजगंज: घुघली विकासखंड के बरवा चमइनिया निवासी प्रणय कुमार राय पिछले पांच वर्षों से जल संरक्षण की अलख जगा रहे हैं। स्नातक तक पढ़े प्रणय कुमार राय वर्ष 2015 में एक एकड़ निजी भूमि में तीन छोटे बड़े तालाब खोदवाकर जल संरक्षण की नजीर पेश कर रहे हैं। प्रणय बताते हैं कि अप्रैल और मई माह में पानी कम होने पर तालाब में पंपिग सेट से पानी भर देते हैं। इनके तालाब में हमेशा पानी रहता है। जिससे पशु पक्षी भी इस भीषण गर्मी में तालाब में पानी आकर पीते हैं। तालाब बनने से स्थिर रहता है जल स्तर:

ग्रामीण इंद्रजीत राय,प्रशान्त राय, प्रदीप मिश्र, पिटू दुबे, कृष्णानंद,केशव मिश्र, जोखन मिश्र, रामइकबाल, मुन्ना राय, अजय राय ने कहा कि तालाब बनने से उनके गांव को बहुत फायदा हुआ है। गर्मी के महीने में पहले जल स्तर नीचे चले जाने से अधिकांश हैंडपंप जवाब दे देते थे। यहां तक कि खेतों की सिचाई भी मुश्किल से होती थी, लेकिन तालाब की खोदाई से ऐसी कोई भी समस्या नहीं आयी है। मछली पालन से बढ़ती है आर्थिक समृद्धि

इस तालाब में मछली पालन भी करते हैं। जिससे आर्थिक रूप से मजबूती होती हैं। तालाब की देखभाल के लिए हमेशा तीन लोगों को रोजगार भी मिल जाता है। प्रणय राय कहते हैं कि भविष्य में जल संकट को देखते हुए पानी का संचरण करना चाहिए किसानों को चाहिए कि वर्षा का जल संरक्षित कर उसका उपयोग करें इसके साथ ही बड़े किसानों को भी तालाब खोदवा कर जल संरक्षित करना चाहिए। खेत में तालाब खोदवाइए, मिलेगा अनुदान

महराजगंज: तालाब खोदाई को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार ने 'खेत तालाब' योजना शुरू की है। योजना में किसान को खेत में तालाब खोदाई के लिए 52500 रुपये अनुदान के रूप में मिलेंगे, इतनी रकम उसे जेब से खर्च करनी होगी। यह अनुदान के रूप में किसानों के खाते में सीधे चली जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर पहले आओ-पहले पाओं योजना की तरह ही आवेदन करना होगा। आवेदन में छोटे तालाब के लिए एक हजार तो बड़े आकार के तालाब के लिए दो हजार रुपये की टोकन मनी कटवानी होगी। इसके बाद किसानों को 30 दिनों के भीतर तालाब खोदाई कराकर उसका फोटो पोर्टल पर अपलोड करना होगा। किसानों के खाते में अनुदान के रुपये पहुंच जाएंगे।

योजना के नोडल भूमि संरक्षण अधिकारी रवि शंकर पांडेय ने बताया कि तालाब एक निर्धारित आकार में खोदवाना होगा। तालाब की लंबाई 22 मीटर, चौड़ाई 20 मीटर व गहराई तीन मीटर होगी। इसकी खोदाई में कुल लागत 105100 रुपये आंकी गई है। जिसमें सरकार की ओर से 52500 रुपये मिलेंगे। बाकी का काम किसान स्वयं व परिवार के साथ मिलकर कर सकता है।

chat bot
आपका साथी