ठंड में बेसहारों को रैन बसेरों तक पहुंचाएगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक ने सभी थानों व पीआरवी पुलिस को दिया निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 12:24 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 12:24 AM (IST)
ठंड में बेसहारों को रैन बसेरों तक पहुंचाएगी पुलिस
ठंड में बेसहारों को रैन बसेरों तक पहुंचाएगी पुलिस

महराजगंज: ठंड को देखते हुए महराजगंज पुलिस ने एक अनूठी पहल की शुरूआत की है। पुलिस अब जाड़े के मौसम में फुटपाथ व सड़क किनारे पर सोने वाले गरीब व बेसहारों को रैन बसेरा में पहुंचाकर उन्हें राहत पहुंचाने का कार्य करेगी। इससे न सिर्फ पुलिस मित्र की भूमिका की जड़े मजबूत होंगी बल्कि ठंडक से होने वाली मौतों पर भी लगाम लग सकेगा।

पुलिस अधीक्षक ने गुरुवार को सभी थाना व पीआरवी पुलिस को इस संबंध में निर्देश भी जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि शहरों, कस्बों व ग्रामीण इलाकों में ठंड से ठिठुरते फुटपाथ पर सोने वाले व असहाय, बेसहारा गरीबों को लेकर पुलिस को संवेदनशील होने की जरूरत है। रास्ते से बेसहारा को रैन बसेरा तक पहुंचाना न सिर्फ मानवता का परिचय देना होगा बल्कि इससे सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद होगी।

पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने कहा कि बाहर से आने वाले मजदूर व कई राहगीरों को रैन बसेरा का पता नहीं होने से वह कहीं भी सो जाते हैं। कहीं फुटपाथ तो कहीं सड़क किनारे, ऐसे में न सिर्फ दुर्घटना की आशंका बनी रहती है बल्कि ठंड लगने का भी भय बरकरार रहता है। सभी थानों को रैन बसेरों की लोकेशन आदि उपलब्ध करा दी गई है। जो पुलिसकर्मी इस पहल में भागीदारी करेगा उसे पुलिस कार्यालय की तरफ से उचित पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। परोपकार से बड़ा कोई दूसरा पुण्य कार्य नहीं: महंत बालकदास

महराजगंज: परोपकार से बड़ा कोई दूसरा पुण्य काम नहीं है। जो दूसरों की भलाई करते हैं, भगवान उसका भला करते हैं। जो लोग दूसरों की सेवा करते हैं और मन के निश्छल होते हैं,उन पर प्रभु कृपा करते हैं। यह बातें जोगिया मठ के महंत बालक दास ने कही। वह गुरुवार को जोगिया मंदिर में आरती के उपरांत सत्संग के दौरान भक्तों व श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंद लोगों की सेवा करने में जो सुख और संतुष्टि मिलती है,वह किसी दूसरे कार्य में नहीं। उन्होंने कहा कि निर्धनों, असहायों एवं और बीमार लोगों की सेवा और मदद कर भगवान की सेवा का पुण्य अर्जित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रभु भक्ति के मूल में सेवाधर्म है। जिसने इसे अपनाया उसने प्रभु भक्ति और उनकी कृपा पाकर अपने जीवन को धन्य बना लिया। इस अवसर पर डा.राजेश सिंह, अवधेश गुप्ता, मनमोहन सिंह, रिकू सिंह, पंडित विश्वामित्र पांडेय उर्फ विवेक शास्त्री, लालमणि प्रजापति आदि लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी