महराजगंज में अलर्ट रही पुलिस, ज्ञापन देकर लौटे किसान नेता

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आह्वान पर सोमवार को पूरे देश में रेल रोको आंदोलन होना था। भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य सुरेश चंद्र साहनी के नेतृत्व में अभी किसान रेलवे ट्रैक की तरफ बढ़ने की योजना बना रहे थे कि उसके पूर्व ही पहुंची पुरंदरपुर थाने की पुलिस ने उन्हें अमहवा चौराहे पर ही रोक लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:41 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:41 AM (IST)
महराजगंज में अलर्ट रही पुलिस, ज्ञापन देकर लौटे किसान नेता
महराजगंज में अलर्ट रही पुलिस, ज्ञापन देकर लौटे किसान नेता

महराजगंज: लखीमपुर खीरी घटना के मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बर्खास्तगी की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन का रेल रोको आंदोलन के दौरान पुलिस काफी सतर्क रही। इस कारण महराजगंज में किसानों का आंदोलन मात्र ज्ञापन तक ही सीमित रह गया। पुलिस ने प्रदेश संगठन मंत्री जगराम चौधरी को बृजमनगंज के नौसागर आवास पर ही रोक लिया, जबकि जिलाध्यक्ष सुरेश चंद्र साहनी को फरेंदा तहसील के अमहवा गांव से आगे नहीं बढ़ने दिया। मौके पर पहुंचे एसडीएम को जिलाध्यक्ष ने राष्ट्रपति को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। पुलिस की सख्ती के कारण सिसवा, फरेंदा और नौतनवा रेलवे स्टेशन पर भी कोई कार्यकर्ता नहीं पहुंच सके।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आह्वान पर सोमवार को पूरे देश में रेल रोको आंदोलन होना था। भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य सुरेश चंद्र साहनी के नेतृत्व में अभी किसान रेलवे ट्रैक की तरफ बढ़ने की योजना बना रहे थे कि उसके पूर्व ही पहुंची पुरंदरपुर थाने की पुलिस ने उन्हें अमहवा चौराहे पर ही रोक लिया। रोके जाने के बाद जिलाध्यक्ष के साथ किसानों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंचे फरेंदा के उपजिलाधिकारी अभय कुमार गुप्ता को पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपकर किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बर्खास्तगी और कृषि सुधार कानून को वापस लेने की भी मांग दोहराई।

नौतनवा संवाददाता के अनुसार भारतीय किसान यूनियन के आंदोलन के तहत रेल रोकने की घोषणा को देखते हुए सोमवार को पुलिस सुबह से ही सतर्क रही। पुलिस ने क्षेत्र के गुजरने वाले रास्तों पर कड़ी नजर रखी। नौतनवा रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ जवानों ने भी पुलिस के साथ गश्त कर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। इस दौरान थानेदार राजेश कुमार पांडेय, हरिकेश यादव, अमित कुमार मौर्य, अमरेश यादव, आरपीएफ के गणेश सिंह, अमन त्रिपाठी, सदरे आलम आदि उपस्थित रहे। कोठीभार संवाददाता के अनुसार सिसवा रेलवे स्टेशन पर सुबह से ही पुलिस की टीम सक्रिय भूमिका में तैनात रही। निचलौल के पुलिस उपाधीक्षक डीके उपाध्याय के साथ कोठीभार के प्रभारी थानेदार दिनेश तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि भाकियू कार्यकर्ताओं द्वारा कहीं भी रेल नहीं रोकी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर पर्याप्त पुलिस फोर्स तैनात रही।

chat bot
आपका साथी