छात्रा को बदनाम करने की साजिश में एक को जेल

छातीराम निवासी आरोपित ने फेसबुक पर छात्रा की बनाई थी दो फेक आइडी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:50 PM (IST)
छात्रा को बदनाम करने की साजिश में एक को जेल
छात्रा को बदनाम करने की साजिश में एक को जेल

महराजगंज, जेएनएन: फेसबुक पर हाईस्कूल की छात्रा के नाम से फेक आइडी बनाकर उसे बदनाम करने की साजिश करने वाले युवक को साइबर सेल की पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। शुक्रवार को एसपी प्रदीप गुप्ता ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए 24 घंटे के भीतर मामले का पर्दाफाश करने वाली साइबर सेल की टीम को पांच हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की है।

एसपी ने कहा कि गुरुवार को श्यामदेउरवा थाने से एक पिता की शिकायत थी कि उसकी पुत्री के नाम से फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर उसे बदनाम किया जा रहा है। जिस पर न सिर्फ नाम के साथ अश्लील शब्द जोड़े गए हैं बल्कि उसके कई फोटो भी लगाए गए हैं, इसकी जानकारी छात्रा के भाई के फेसबुक पर आए संदेशों के माध्यम से हुई। शिकायत संज्ञान में आते ही साइबर सेल टीम के प्रभारी प्रफुल्ल कुमार यादव की टीम ने आइडी को ट्रैस करना शुरू कर दिया। इसके बाद से छात्रा की एक नहीं बल्कि दो फेसबुक आइडी जनरेट पाई गई। दोनों एक ही आरोपित के दो अलग-अलग मोबाइल नंबरों से जनरेट किया गया था। मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन में आरोपित की पहचान छातीराम निवासी जावेद के रूप में हुई। टीम में साइबर सेल के प्रभारी प्रफुल्ल कुमार यादव के साथ श्यामदेउरवा थानेदार विजय राज सिंह, सत्येन्द्र मल्ल व आलोक पांडेय शामिल रहे। 23 अक्टूबर को बनाई गई थी आइडी

साइबर सेल के प्रभारी प्रफुल्ल कुमार यादव के अनुसार आरोपित जावेद ने छात्रा की दोनों फेक आइडी 23 अक्टूबर को बनाई थी। फेसबुक आइडी में जिन नंबरों का प्रयोग किया गया है वह 24 अगस्त से आरोपित के इस्तेमाल में है। इसके अलावा पुलिस ने इसके लिए सीडीआर की भी जांच की थी जिससे यह साबित हुआ कि दोनों नंबर आरोपित ही संचालित करता था। पुलिस ने आरोपित के पास से आइडी बनाने में संलिप्त मोबाइल की भी बरामदगी की है। फेसबुक से पीड़िता की फेक आइडी डिलीट करते हुए उससे संबंधित कंटेंट ब्लाक कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी