अब किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एप से करें आवेदन

पात्र किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए सरकार अधिकांश विभागों के कामों को आनलाइन कर रही है। शासन ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के लिए केसीसी की सुविधा देने का फैसला लिया था जिसके बाद में इस योजना के जुड़े किसानों को केसीसी का लाभ दिया जाने लगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:52 PM (IST)
अब किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एप से करें आवेदन
अब किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एप से करें आवेदन

महराजगंज: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसानों को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा दे रही है। लेकिन, प्रक्रिया कठिन होने की वजह से किसानों को दिक्कत हो रही है। अब इस समस्या को देखते हुए सरकार ने यूपीपीएम किसान केसीसी मोबाइल एप लांच किया है। इससे किसान अब घर बैठकर आवेदन कर सकते हैं। इसको लेकर कृषि विभाग की ओर से किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

शासन की मंशा है कि किसानों को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सके। पात्र किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार अधिकांश विभागों के कामों को आनलाइन कर रही है। शासन ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के लिए केसीसी की सुविधा देने का फैसला लिया था, जिसके बाद में इस योजना के जुड़े किसानों को केसीसी का लाभ दिया जाने लगा, लेकिन केसीसी बनवाने के लिए किसानों को काफी परेशानी हो रही थी। अब किसान मोबाइल एप के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए पीएम- किसान योजना में उनका पंजीकरण होना अनिवार्य है। इसके बाद किसान को बैंक खाता और जमीन का विवरण भरना होगा। खसरे के अनुसार, बोई गई फसलों का विवरण फीड करना होगा। इसके बाद पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी। पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसे भरने के साथ ही डाटा अपलोड हो जाएगा। इसके बाद तहसील कर्मियों को सात दिन के अंदर आनलाइन किसानों का डाटा सत्यापन करना होगा। सत्यापन के बाद आइएफएससी कोड के आधार पर डाटा संबंधित बैंक की शाखा में पहुंच जाएगा। बैंक की ओर से 15 दिन के अंदर ये पूरी कार्रवाई होगी। जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि केसीसी आवेदन की जानकारी किसानों को दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी