वित्त राज्य मंत्री ने किया स्वीकृति पत्र का विमोचन

कलेक्ट्रेट सभागार में रविवार को स्वीकृत पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:02 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:02 AM (IST)
वित्त राज्य मंत्री ने किया स्वीकृति पत्र का विमोचन
वित्त राज्य मंत्री ने किया स्वीकृति पत्र का विमोचन

महराजगंज: कलेक्ट्रेट सभागार में रविवार को स्वीकृत पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने इसका विमोचन कर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को बताया। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महराजगंज जिले के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सड़कों का निर्माण, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 1.73 लाख लोगों को गोल्डेन कार्ड बनाए।

उन्होंने कहा कि जिले में 318434 निजी शौचालय, 761 सामुदायिक शौचालय, 179 पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग की ओर से 1.50 लाख पात्रों को पेंशन योजना, आवास , मनरेगा से लोगों को रोजगार, कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों के भविष्य की सुरक्षा, गोआश्रय केंद्रों का संचालन, मुसहर और वनटांगिया परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ, विद्युत विभाग की ओर से निश्शुल्क कनेक्शन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, फसली ऋण मोचन योजना, गन्न मूल्य का भुगतान, धान खरीद के साथ जिले में सड़कों का जाल बिछाने का काम किया है। 103 करोड़ रुपये की लागत से सीएसटीएन मार्ग (कुशीनगर के कप्तानगंज से घुघली, सिसवा, निचलौल, ठूठीबारी से नौतनवा को जोड़ने वाला) का निर्माण हुआ।

जिले में पर्यटन विकास, पौधारोपण, पोषण मिशन के कार्यक्रम, बाढ़ बचाव के बेहतर इंतजाम व स्वरोजगार योजनाएं संचालित की गईं हैं। इन उपलब्धियों को बताने के लिए ही जिले में स्वीकृति पत्र का विमोचन किया जा रहा है , ताकि लोगों को सरकार की उपलब्धियों की जानकारी हो सके। प्राक्कलन समिति के सभापति व पनियरा के विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, विधायक प्रेमसागर पटेल, जयमंगल कन्नौजिया, बजरंग बहादुर सिंह, जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार, पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास आदि मौजूद रहे ।

chat bot
आपका साथी