12वीं में मिनहाज ने प्राप्त किया प्रदेश में सातवां स्थान

उन्होंने 90.2 फीसद अंक प्राप्त किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 10:42 PM (IST)
12वीं में मिनहाज ने प्राप्त किया प्रदेश में सातवां स्थान
12वीं में मिनहाज ने प्राप्त किया प्रदेश में सातवां स्थान

महराजगंज: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाओं के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गए। आलिम परीक्षा (सीनियर सेकेंड्री) में मदरसा इस्लामिया अहले सुन्नत फतहूल उलूम बड़हरा गंजन परतावल के मिनहाज ने प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने 90.2 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि मदरसा शिक्षा परिषद ने बुधवार को परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया, जिसमें महराजगंज जिले के 52 छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल पंजीकृत 4136 में से 3384 परीक्षार्थियों ने मदरसा बोर्ड की परीक्षा दी थी। जिसमें 3059 पास हो गए हैं। इनमें कामिल (बीए) में 11, फाजिल (एमए) में 14, सेकेंड्री (मुंशी, मौलवी) में 15 तथा सीनियर सेकेंड्री (आलीम) में 12 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।

कामिल में मदरसा जामिया रिजविया नूरूल उलूम सिविल लाइन के समी अख्तर ने प्रथम, फाजिल में मदरसा अरबिया अजीजिया मजहरूल उलूम के मारिया खातून प्रथम, सेकेंड्री में मदरसा मोईनूल इस्लाम में पढ़ने वाली दो बहनों ने एक समान अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम व सीनियर सेकेंड्री में मदरसा इस्लामिया अहले सुन्नत फतहूल उलूम बड़हरागंज परतावल की मिनहाज ने प्रदेश में सातवें स्थान के साथ जिले का भी नाम रोशन किया है। शिक्षक बनकर बच्चों को देंगे अच्छी तालिम

महराजगंज: मदरसा इस्लामिया अहले सुन्नत सतहुल उलूम बड़हरा गंजन, परतावल के अध्ययनरत मिनहाज अली ने उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड की परीक्षा आलीम (12वीं) में प्रदेश में सातवां स्थान प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया है। परतावल क्षेत्र के बांसपार कोठी निवासी किसान हाशिम अली के तीन बेटों में दूसरे नंबर के मिनहाज अली मदरसे में रहकर पढ़ाई करते हैं। छात्र की इस सफलता पर मदरसे के अध्यक्ष हाजी इबरार हुसैन, प्रधानाचार्य मोहम्मद सफीउल्लाह खां, नाजिम डाक्टर सफीउल्लाह खां, अशफाक हुसैन, मोहम्मद हारून अशर्फी, अजहर हुसैन आदि लोगों ने मुबारकबाद दी है। मदरसा बोर्ड में सातवां स्थान प्राप्त करने वाले मिनहाज अली ने बताया कि वह आगे चलकर शिक्षक बनकर बच्चों को अच्छी तालिम देंगे। मदरसा मोइनूल इस्लाम में अध्ययनरत हेनाग्यास अख्तरी एवं सनाग्यास अख्तरी दोनों बहनों ने सेकेंड्री में एक समान अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। दोनों बहनों ने आगे चलकर शिक्षक बनकर उर्दू की तालीम देने की ठानी है। मदरसा अरबिया अजीजिया मजहरुल उलूम में अध्ययनरत मारिया खातून ने फाजिल में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मारिया ने कहा कि वह आगे चलकर मुफ्ति का कोर्स करना चाहती है। मदरसा जामिया रिजविया नूरूल उलूम सिविल लाइन के समी अख्तर ने कामिल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उसने कहा कि वह आगे चलकर शिक्षक बनाना चाहता है।

chat bot
आपका साथी