विद्यालय को प्रेरक बनाएं शिक्षक

जिले की सरकारी अ‌र्द्धसरकारी कार्यालयों स्कूलों निजी संस्थानों राजनैतिक एवं सामाजिक संगठनों पर गणतंत्र दिवस कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए एक दिन पूर्व बाजारों में झंडा पतंगी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। सरकार कार्यालयों को झालरों से सजाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 12:48 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 12:48 AM (IST)
विद्यालय को प्रेरक बनाएं शिक्षक
विद्यालय को प्रेरक बनाएं शिक्षक

महराजगंज: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने कहा कि जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों को प्रेरक विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए मिशन प्रेरणा व आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में भौतिक संसाधनों की कमी को दूर करने और शैक्षिक वातावरण को बेहतर बनाने में आप सभी का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। वह सोमवार को डायट में नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। डायट कार्यालय पर सोमवार को 69 हजार शिक्षक भर्ती में नियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम चल रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे बीएसए ने प्रशिक्षण में बताए जा रहे शिक्षण माड्यूल की जानकारियां ली। उन्होंने कहा कि मिशन प्रेरणा के तहत तीन माड्यूल शामिल हैं। जिसमें बच्चों को गणित व भाषा की समझ विकसित करना होगा। बच्चों को नई जानकारियों से प्रतिदिन अपडेट करें, जिससे आगे की पढ़ाई आसान हो सके। गणित व भाषा में कमजोर बच्चों का वर्गीकरण करने के बाद उपचारात्मक शिक्षण के माध्यम से मुख्य धारा में लाना होगा। शिक्षण योजनाएं बनाकर पढ़ाई करें। बच्चों में शिक्षा के प्रति रूझान पैदा करें। प्रत्येक शिक्षक डायरी बनाए। जिसमें प्रत्येक दिन पढ़ाई का लेखा-जोखा रखेंगे। पढ़ाई के दौरान तकनीक का इस्तेमाल कर शिक्षण कार्य को प्रभावशाली बनाएं । जिले के सभी विद्यालयों को दिसंबर 2021 तक प्रेरक बनाएंगे। तभी प्रेरक जिले के रूप में महराजगंज की पहचान होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षक राम जी राम, अखिलेश वर्मा आदि उपस्थित रहे।

गणतंत्र दिवस आज, फहरेगा तिरंगा

जिले की सरकारी, अ‌र्द्धसरकारी कार्यालयों, स्कूलों, निजी संस्थानों, राजनैतिक एवं सामाजिक संगठनों पर गणतंत्र दिवस कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए एक दिन पूर्व बाजारों में झंडा, पतंगी खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। सरकार कार्यालयों को झालरों से सजाया गया है।

सुबह 8.30 बजे सरकारी भवनों पर झंडा रोहण किया जाएगा। शिक्षण संस्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज सुबह 10 बजे फहराया जाएगा। राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्म निरपेक्षता और सांप्रदायिकता सौहार्द की भावना को मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा। जिलाधिकारी डा. उज्जवल कुमार ने कहा कि सभी संस्थान कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस मनाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम होने चाहिए जिसमें राष्ट्रगान, जन-गण-मन का गायन सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाए और सशस्त्र सैन्य बलों के बलिदान को नमन करते हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराए जाएं, जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो।

chat bot
आपका साथी