शादी अनुदान फर्जीवाड़ा में 11 के खिलाफ होगा मुकदमा

मामला उजागर होने के बाद मुख्य विकास अधिकारी ने दिया निर्देश सत्यापन अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:28 PM (IST)
शादी अनुदान फर्जीवाड़ा में 11 के खिलाफ होगा मुकदमा
शादी अनुदान फर्जीवाड़ा में 11 के खिलाफ होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, महराजगंज: पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना में फर्जी जाति प्रमाण पत्र और शादी कार्ड लगाकर लाभ लेने का प्रयास करने वाले 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। जांच में मामला उजागर होने पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने खंड विकास अधिकारियों को पत्र भेजकर संबंधित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश देते हुए सत्यापन अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है।

पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना के तहत गरीब बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपये आवेदकों के खाते में भेजे जाते हैं। आवेदनों की जब जांच कराई गई तो बृजमनगंज के मिश्रौलिया में एक, लक्ष्मीपुर के महुअवा अड्डा में तीन, रूद्रपुर शिवनाथ में एक तथा मिठौरा ब्लाक के पकड़ी खुर्द, पिपरासोनाड़ी, सिदुरिया, मिश्रवलिया में एक-एक तथा पिपरिया गुरुगोविद राय में दो लोगों द्वारा लाभ लेने के लिए फर्जी प्रमाण पत्र लगाने की पुष्टि हुई। किसी ने जाति प्रमाण और आय प्रमाण फर्जी लगाया गया तो किसी ने शादी का पुराना कार्ड ही लगाकर विभाग के आंख में धूल झोंकने का प्रयास किया।

---

ब्लाक और तहसील के सत्यापन अधिकारी भी जवाबदेह

महराजगंज: पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन करने पर खंड विकास अधिकारी के पोर्टल पर फार्म पहुंचता है, जिसे खंड विकास अधिकारी सत्यापन कर पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के पोर्टल पर भेजते हैं। जबकि शहरी क्षेत्र के आवेदन तहसील के पोर्टल पर जाता है, जिसे वहां से एसडीएम द्वारा सत्यापन करने के बाद जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के पोर्टल पर भेजा जाता है।

------- पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान योजना में फर्जी जाति प्रमाण-पत्र और शादी कार्ड लगाकर लाभ लेने की कोशिश करने का मामला प्रकाश में आया है। इस संबंध में अपात्रों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराते हुए सत्यापन करने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के लिए खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। गौरव सिंह सोगरवाल

मुख्य विकास अधिकारी

chat bot
आपका साथी