रात में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, कई विद्युत पोल ध्वस्त

एसबीआइ मेन ब्रांच और जिला अस्पताल पर विद्युत पोल ध्वस्त होने से बाधित रही बिजली

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:21 AM (IST)
रात में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, कई विद्युत पोल ध्वस्त
रात में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, कई विद्युत पोल ध्वस्त

महराजगंज: जिले में मौसम ने बुधवार की रात को फिर करवट बदली। बुधवार सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और देर रात हल्की बूंदाबांदी के साथ चली तेज आंधी ने खूब तबाही मचाई। खेतों में थ्रेसिग के लिए काटकर रखी गेहूं की फसलें जहां उड़कर दूसरे की खेतों में चली गईं, वहीं कई विद्युत पोल के गिरने के कारण कई स्थानों पर घंटों विद्युत बाधित रही।

पिछले दो दिन से मौसम का मिजाज बदल रहा है। बुधवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी हुई, दोपहर बाद धूप तो हुई, लेकिन फिर रात में बादल छा गए। देर रात तेज आंधी के साथ बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बूंदाबांदी हुई। तेज हवा के साथ बूंदाबांदी से मौसम बदल गया। उधर नगर पालिका परिषद महराजगंज के भारतीय स्टेट बैंक के पास तेज आंधी की चपेट में आने से विद्युत पोल टूट गया। जिससे गुरुवार की दोपहर तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहीं। जिला अस्पताल सहित अन्य स्थानों पर भी विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। निचलौल संवाददाता के अनुसार बुधवार की रात में तेज आंधी की चपेट में आने से क्षेत्र में काटकर थ्रेसिग के लिए रखी हुई गेहूं की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जिसमें खोन्हौली, रायपुर, चटिया, गिरहिया आदि के किसानों को काफी हानि हुई है। बूंदा बांदी से गेहूं भी भीग गए। क्रय केंद्रों से गांवों के संबद्धिकरण में अनियमितता, किसानों में आक्रोश

महराजगंज: श्यामदेउरवा में पीसीएफ ने गेहूं क्रय केंद्र साधन सहकारी संघ पर खोला है। इसके लिए गांवों को संबद्ध भी किया गया है। केंद्रों पर संबद्ध गांवों के किसान ही गेहूं बेच सकेंगे। लेकिन गांवों के संबद्धिकरण में अनियमितता प्रकाश में आई है। जिससे किसान आक्रोशित हैं।

किसान जब गेहूं का तौल कराने केंद्र पर पहुंचे तो केंद्र प्रभारी सुंदरी राय ने कहा कि जिन गावों का आवंटन सूची उप जिलाधिकारी ने भेजा है, उन्ही गांवों के किसानों की गेहूं की खरीद की जाएगी। सूची में श्यामदेउरवा न्याय पंचायत का मात्र एक गांव श्यामदेउरवा ही है। बाकी नजदीक के आठ गांवों को सात से आठ किमी की दूरी पर बनाए गए केंद्र को आवंटित किया गया है। जिन गांवों की दूरी श्यामदेउरवा से आठ से दस किमी. है, उसका केंद्र श्यामदेउरवा बनाया गया है। बसवार गांव परतावल से उत्तर तीन किमी के दूरी पर है, जिसका केंद्र श्यामदेउरवा बनाया गया है। श्यामदेउरवा न्याय पंचायत के गांवों को हरपुर, चौपरिया बसहिया केंद्र को आवंटित कर किसानों को गेहूं बेचने से वंचित किया जा रहा है। श्यामदेउरवा क्रय केंद्र पर किसानों और केंद्र प्रभारी के बीच काफी कहासुनी भी हो रही है। प्रभारी ने किसानों से कहा कि जो गांव मुझे आवंटित मिले हैं, उसी गांव के किसानों का गेहूं क्रय कर सकती हूं। किसान नागेंद्र तिवारी, सुधीर, ओमप्रकाश, जनार्दन सिंह, शकील अहमद,रामभजन चौधरी आदि ने प्रशासन, उप जिलाधिकारी, शासन से मांग किया है कि गांवों के आवंटन में की गई अनियमितता को तत्काल दूर कर न्याय पंचायत स्तर पर बनाए गए केंद्रों पर उनके गांवों की तौल की सुविधा दी जाए।

chat bot
आपका साथी