शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, किया जलाभिषेक

जिले के प्रसिद्ध कटहरा शिव मंदिर शहर के सिंचाई कालोनी पड़री गौनरियाबाबू हरपुरमंहत लक्ष्मीपुर शिवाला महादेव मंदिर छपिया किशुनपुर महादेईया बैकुंठीनदी पर स्थित मंदिर बउरहवा बाबा रामजानकी मंदिर गुरलीघाट पुराना शिव मंदिर निचलौल के ईटहिया शिव मंदिर आदि पर ब्रह्मा मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा।

JagranTue, 27 Jul 2021 01:36 AM (IST)
शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, किया जलाभिषेक

महराजगंज: सावन के पहले सोमवार को पूरा जिला शिवमय हो गया। गांव से लेकर शहर तक शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी रही। बोल बम, जय शिवशंकर, हर-हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं ने शिवलिग पर जलाभिषेक कर पूजन-अर्चन किया। भक्ति गीतों और श्रद्धालुओं के जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। इस दौरान मंदिरों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहें। मंदिर समिति और पुलिसकर्मी कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराने में जुटे रहे।

जिले के प्रसिद्ध कटहरा शिव मंदिर, शहर के सिंचाई कालोनी, पड़री, गौनरियाबाबू, हरपुरमंहत, लक्ष्मीपुर शिवाला, महादेव मंदिर छपिया, किशुनपुर, महादेईया, बैकुंठीनदी पर स्थित मंदिर, बउरहवा बाबा, रामजानकी मंदिर, गुरलीघाट पुराना शिव मंदिर, निचलौल के ईटहिया शिव मंदिर आदि पर ब्रह्मा मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा। भोलेनाथ के दर्शन एवं जलाभिषेक के लिए भोर में तीन बजे से श्रद्धालुओं की कतारें लग गई थी। शिव मंदिर आकर्षक ढंग से सजे रहे। मंदिरों के आसपास पूजा सामग्री जैसे धतूरा, बेल-पत्र, फूल-माला और प्रसाद आदि की दुकानों से श्रद्धालुओं ने जमकर खरीदारी की। मंदिरों के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक और पूजा अर्चना शुरू की। श्रद्धालुओं ने हाथों में दूध, बेलपत्र फुल इत्यादि लेकर हर हर महादेव के नारों के साथ भोलेनाथ का जलाभिषेक किया और मंगल कामना की। कई शिव मंदिरों पर जगराता का भी आयोजन किया गया।

निचलौल संवाददाता के अनुसार कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार सावन मेले पर प्रतिबंध लगाएं जाने के कारण ईटहिया मंदिर परिसर में मेला नहीं लगा। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने के लिए जगह-जगह पर पुलिसकर्मी, श्रद्धालुओं को जागरूक करते। इस दौरान मंदिर परिसर पर उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार, निचलौल के पुलिस उपाधीक्षक डीके उपाध्याय, ठूठीबारी कोतवाल रामसहाय चौहान, निचलौल निर्भय कुमार सिंह आदि मौजूद रहे। आनंदनगर संवाददाता के अनुसार प्रक्टेश्वर नाथ मंदिर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी भक्तों ने जलाभिषेक किया। नौतनवा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के शिव मंदिरों में शिव भक्तों ने हर-हर महादेव के जयकारे के साथ शिवलिग का जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.