कोरोना से चार की मौत, तीन मिले नए पाजिटिव

महराजगंज कोरोना जांच की गुरुवार को आई रिपोर्ट चौकाने वाली है। इसमें चार लोगों की मा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:52 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:52 PM (IST)
कोरोना से चार की मौत, तीन मिले नए पाजिटिव
कोरोना से चार की मौत, तीन मिले नए पाजिटिव

महराजगंज: कोरोना जांच की गुरुवार को आई रिपोर्ट चौकाने वाली है। इसमें चार लोगों की मौत होने और तीन नए पाजिटिव मिलने की खबर है। वहीं सात लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 12333 हो गई है, इसमें 12133 मरीज ठीक हो गए हैं। गुरुवार को कोरोना से मंसूरगंज की तारा देवी, पंडितपुर सिरसिया के रामहर्ष प्रसाद, विशुनपुर अदौराना के रामकिशन, जमुनहिया के विश्वनाथ की मौत होने की रिपोर्ट है। इस प्रकार जिले में कोरोना से मृतकों की संख्या 133 हो गई है। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 67 हो गई है।

नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि जिले के कोविड हास्पिटल में वर्तमान में पांच मरीज भर्ती है। होम आइसोलेशन में 46 मरीज हैं, जिनकी निगरानी समिति देख-रेख कर रही है। जांच में भी तेजी की गई है। उन्होंने कहा कि संक्रमण का खतरा कम हुआ है खत्म नहीं, ऐसे में अभी पूरी तरह सतर्कता बरतने की जरूरत है। थोड़ा भी लक्षण दिखने पर कोरोना की जांच जरूर कराएं और रिपोर्ट पाजिटिव आने पर गाइड लाइन का पालन करते हुए दवा का सेवन करें।

--

हौसले के दम पर कोरोना का हराया

कोरोना से घबराएं नहीं, साहस से इसका मुकाबला करें। मुझे भी संक्रमण हो गया था। जांच में रिपोर्ट पाजिटिव आते ही घर में एक कमरे में अलग रहने लगा। चिकित्सक के बताए अनुसार समय-समय पर दवा लेता रहा, साथ ही पौष्टिक भोजन और मौसमी फलों विशेषकर खट्टे फलों का सेवन किया। ठंडा पानी छोड़कर गर्म पानी और चाय की जगह काढ़ा पीता रहा। अच्छी किताबें पढ़ता रहा, जिससे कभी तनाव नहीं आने पाया। कभी साहस नहीं खोया, परिवार के लोग भी मनोबल बढ़ाते रहे। इसका परिणाम रहा कि धीरे-धीरे तबीयत ठीक हो गई। जांच कराने पर रिपोर्ट पाजिटिव आई, अब पूरी तरह स्वस्थ हूं।

डा. ज्योति शंकर वर्मा, आनंदनगर

----

कोरोना संक्रमण के दौरान में तमाम सावधानियों के बावजूद कहीं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाने से मैं भी संक्रमित हो गया। घर पर बैठा था, अचानक बुखार हुआ, कुछ दिन बाद

रिपोर्ट पाजिटिव पाने के बाद मैं डर गया था, लेकिन चिकित्सक की सलाह पर अपने सोच को पाजिटिव रखा। जिससे काफी हिम्मत मिला और कोरोना के भय को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। चिकित्सक की सलाह पर सुबह शाम नेबुलाइजर, गर्म पानी, नींबू, मास्क, पहनना आदि का उपयोग किया। स्वजन ने भी हौसला बढ़ाया, जिससे कोरोना को मैने हरा दिया।

अवधेश कुमार, आनंदनगर

chat bot
आपका साथी