प्रत्येक बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजोल की दवा: सीएमओ

सीएमओ ने कहा कि अभियान के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। सभी कार्यकर्ता बच्चों को दवा अपने सामने खिलाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:43 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:43 AM (IST)
प्रत्येक बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजोल की दवा: सीएमओ
प्रत्येक बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजोल की दवा: सीएमओ

महराजगंज: जिले में कृमि संक्रमण की व्यापकता को कम करने के लिए एक वर्ष से 19 वर्ष आयु तक के करीब 12 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने सदर सीएचसी पर 20 बच्चों को दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस कार्यक्रम का प्रतीकात्मक शुभारंभ किया।

सीएमओ ने कहा कि अभियान के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। सभी कार्यकर्ता बच्चों को दवा अपने सामने खिलाएंगे। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि आगामी 20 से 29 अगस्त तक चलने वाले अभियान में सभी लक्षित बच्चों को घर-घर जाकर दवा खिलानी है। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लापरवाही न बरतें।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव ने बताया कि एक से दो साल के बच्चों को आधी गोली पीसकर खिलानी है। दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली चबाकर खाने के लिए दी जाएगी तथा तीन साल से ऊपर के बच्चों व किशोरों को एक गोली चबाकर खाने के लिए दी जाएगी। सीएचसी के अधीक्षक डा. केपी सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी आशा, आंगनबाड़ी, एनएम एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षित कर उन्हें इस कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक उपलब्धि अर्जित की जा सके। इस दौरान आरबीएसके कार्यक्रम के मैनेजर डा. एमक्यू लारी, सदर ब्लाक के बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह, परिवार नियोजन कार्यक्रम के सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी, यूनिसेफ के डीएमसी अनिल तोमर और किशोर स्वास्थ्य परामर्शदाता सरोज सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी