वैज्ञानिक विधि से खेती कर अपनी आय बढ़ाएं किसान

बकाया मानदेय की भुगतान सहित विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को विभिन्न विकास खंडों के स्वच्छाग्रहियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में स्वच्छाग्रहियों ने लिखा कि पिछले तीन वर्षों से मानदेय बकाया है जिससे स्वच्छाग्रही व उनका परिवार भुखमरी की कगार पर आ चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:34 PM (IST)
वैज्ञानिक विधि से खेती कर अपनी आय बढ़ाएं किसान
वैज्ञानिक विधि से खेती कर अपनी आय बढ़ाएं किसान

महराजगंज: जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषक भारती द्वारा फसल संगोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में जहां किसानों को आधुनिक व वैज्ञानिक खेती कर अपनी आय बढ़ाने को लेकर जागरूक किया गया, वहीं उन्हें रासायनों के प्रयोग की भी जानकारी दी गई।

जिलाधिकारी ने कृषकों व सोसाइटी सचिवों को संबोधित करते हुए कहा कि पंरपरागत खेती को छोड़ किसान समय की मांग और मिट्टी में उपयुक्त फसल की उपज को देखते हुए खेती करें। वैज्ञानिक विधि से खेती करने के साथ पशुपालन, मत्स्य पालन भी करें। खेती में गोबर कंपोस्ट,जैविक ,बायो कंपोस्ट, बायो फर्टिलाजर, जिक सल्फर का प्रयोग करें। यूरिया का उपयोग यथा संभव कम करें। जिक सल्फेट नाइट्रोजन के स्थिरीकरण, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्वों में घुलनशीलता लाने में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि लागत कम व पैदावार बढ़ने से कृषक लाभान्वित होगा। फसल के अवशेष को कभी खेत में न जलाये जिससे उर्वरा शक्ति कमजोर होती है और मृदा की हानि होती है। कृषक कोआपरेटिव मैनेजर कुलदीप, जिला सहकारी निबंधक एवं सहकारिता सविन्द्र सिंह, उप कृषि प्रसार निदेशक विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

मानदेय भुगतान की मांग को लेकर डीएम से मिले स्वच्छाग्रही

बकाया मानदेय की भुगतान सहित विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को विभिन्न विकास खंडों के स्वच्छाग्रहियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। जिलाधिकारी को दिए ज्ञापन में स्वच्छाग्रहियों ने लिखा कि पिछले तीन वर्षों से मानदेय बकाया है जिससे स्वच्छाग्रही व उनका परिवार भुखमरी की कगार पर आ चुका है। जिसकी जानकारी कई बार विभाग को दी गई, लेकिन पंचायतीराज विभाग के कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं और आश्वासन की घुट्टी पिला रहे हैं। पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, शौचालयों की जियो टैगिग व प्रति शौचालय 150 रुपये और प्रति जियो टैगिग पांच रुपये प्रोत्साहन राशि भी नहीं दी जा रही। वशिष्ठ पांडेय, विपिन कुमार जायसवाल, धीरेंद्र गुप्ता, अंगीरा यादव, राकेश कनौजिया, सूरज कुमार, सतीश जायसवाल, विनय पांडेय आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी