शोषण व उत्पीड़न के खिलाफ मुसहरों ने उठाई आवाज

कलेक्ट्रेट परिसर में सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई समारोह में मुसहरों ने शोषण, उत्पीड़न व अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई। कहा कि भूमिहीन मुसहरों को कृषि योग्य भूमि का पट्टा किया जाए। अंत्योदय कार्ड व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाए और बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:09 PM (IST)
शोषण व उत्पीड़न के खिलाफ मुसहरों ने उठाई आवाज
शोषण व उत्पीड़न के खिलाफ मुसहरों ने उठाई आवाज

महराजगंज : कलेक्ट्रेट परिसर में सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई समारोह में मुसहरों ने शोषण, उत्पीड़न व अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई। कहा कि भूमिहीन मुसहरों को कृषि योग्य भूमि का पट्टा किया जाए। अंत्योदय कार्ड व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाए और बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराया जाए।

मुख्य वक्ता सुनीता गौड़ ने कहा कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी मुसहर समाज के लोग अंतिम पायदान पर जीवन-यापन करने को मजबूर हैं। सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक स्तर पर समुदाय को अब तक कुछ भी नहीं मिला। मजदूरी कर परिवार के लिए रोटी-कपड़े की व्यवस्था करना मुसहरों की नियति बन गई है। समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर मुसहर मंच के सदस्य ज्ञापन देते-देते आजिज आ चुके हैं। जन सुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से हम मुसहर समाज के उत्थान के लिए ग्राम समाज की भूमि पर पट्टा देने, बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से मुक्त कराने की मांग करते हैं। शासन द्वारा गरीबों के हित में संचालित एक भी योजना का लाभ अब तक मुसहरों को नहीं मिला। गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने के बाद भी सभी परिवारों का अब तक अंत्योदय कार्ड नहीं बना। बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए भी शासन-प्रशासन सार्थक पहल नहीं कर रहा है। हमारी सभी नौ मांगों को माह भीतर पूरा नहीं किया गया तो मुसहर समाज चुप नहीं रहेगा और हक व अधिकार के लिए सड़क पर उतरने को बाध्य हो जाएगा। मुसहर मंच के अध्यक्ष मिठाई लाल ने कहा कि वरासत के नाम पर की जा रही धन उगाही पर प्रभावी रोक लगाई जाए और विभिन्न न्यायालयों में लंबित मामलों का त्वरित निस्तारण कराया जाए। जिला सचिव राजू प्रसाद ने कहा कि मुसहरों का उत्पीड़न करने वाले दबंगों के खिलाफ केस दर्ज कर जेल भेजा जाए और महिलाओं की चिकित्सा की निश्शुल्क व्यवस्था कराई जाए। इस अवसर पर मुसहर समाज के लोग काफी संख्या में उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी