पांच सीएचसी पर लगेगी टेली रेडियोलाजी मशीन

स्वास्थ्य के लिहाज से जिले के लिए अ'छी खबर है। अब जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ( सीएचसी) पर टेली रेडियोलाजी मशीन लगेगी। इस मशीन के लग जाने से जहां आनलाइन रिपोर्ट के आधार पर बीमार लोगों का बेहतर इलाज प्रारंभ हो सकेगा, वहीं उनके धन व समय की भी बचत होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 01:15 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 01:15 AM (IST)
पांच सीएचसी पर लगेगी टेली रेडियोलाजी मशीन
पांच सीएचसी पर लगेगी टेली रेडियोलाजी मशीन

महराजगंज: स्वास्थ्य के लिहाज से जिले के लिए अच्छी खबर है। अब जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ( सीएचसी) पर टेली रेडियोलाजी मशीन लगेगी। इस मशीन के लग जाने से जहां आनलाइन रिपोर्ट के आधार पर बीमार लोगों का बेहतर इलाज प्रारंभ हो सकेगा, वहीं उनके धन व समय की भी बचत होगी। मशीन के लगने से क्षय रोग व हड्डी के टूटने से संबंधित बीमारी के शिकार लोगों को त्वरित राहत मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश लोग धन की कमी की वजह से बाहर इलाज कराने में असमर्थ होते हैं। समुचित इलाज न मिल पाने के कारण लोगों की कठिनाइयां भी बढ़ती जाती हैं। आमजन की कठिनाइयों को दूर करने के ²ष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने एक्स-रे मशीन की उपलब्धता वाले जिले के निचलौल, फरेंदा, परतावल, सदर व नौतनवां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर टेली रेडियोलाजी मशीन लगाने का निर्णय लिया है। अस्पतालों पर तैनात एक्स-रे टेक्नीशियन एक्स-रे व एमआरआई की प्लेट को स्केन कर हैदराबाद स्थित अपोलो अस्पताल भेजेंगे, वहां पर प्लेट की बारीकियों को देखने के उपरांत विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा आनलाइन रिपोर्ट दी जाएगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले के सभी पांच सीएचसी में टेली रेडियोलाजी मशीन लगाने के लिए सर्वे जल्द ही प्रारंभ होगा। मशीन लग जाने से आमजन को स्थानीय स्तर पर विशेषज्ञों की चिकित्सा का लाभ मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी