स्वस्थ रहने के लिए योग अवश्य करें

महराजगंज कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति कम से कम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:56 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:56 PM (IST)
स्वस्थ रहने के लिए योग अवश्य करें
स्वस्थ रहने के लिए योग अवश्य करें

महराजगंज: कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति कम से कम आधा घंटे योग जरूर करे।

यह कहना है हनुमानगढ़ी के योग साधक अनिल वर्मा का। उन्होंने कहा कि मंडूकासन योग तोंद व उदर रोगों को नियंत्रित करने का काम करता है। इस आसन को अधिक समय तक करने से पेट की चर्बी कम होती है। इसे करने के लिए आसन बिछाकर बैठ जाएं। मुट्ठी बांधे और उसे नाभि एवं जांघ के पास ऐसे रखें कि मुट्ठी खड़ी हो और अंगुलियां उदर की तरफ हो। सांस छोड़ते हुए आगे झुकें, छाती को इस प्रकार नीचे लाएं कि वह जांघों पर टिकी रहे। सिर और गर्दन उठाए रखें, ²ष्टि सामने रखें। धीरे-धीरे सांस लें और छोड़े और यथासंभव इस स्थिति को बनाए रखें, फिर सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आएं और आराम करें। यह एक चक्र हुआ। इसे शुरुआत में तीन से पांच बार कर सकते हैं। पीठ दर्द में इस आसन को करने से बचें। पेट में अगर कोई विकार या आपरेशन हुआ हो तो भी इस आसन को न करें।

--

सुरक्षित रहने के लिए जरूर लगवाएं टीका

कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। अपनी बारी आने पर इसे अवश्य लगवाएं। इसे लेकर किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए। टीका लगवाने के बाद भी पूरी तरह संयम बरतना है। भारत के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

अवधेश कुमार, फरेंदा

---

कोरोना से बचाव के लिए कोविड का टीका कारगर है। मैंने कोरोना से बचाव के टीके का दोनों डोज लगवाया है। किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। नागरिकों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। टीका लगवाने के बाद संक्रमण होने का खतरा बहुत ही कम रह रहा है इसलिए टीका जरूर लगवाएं। इसी से कोरोना को हराया जा सकता है।

सुशील कुमार प्रसाद शाही, फरेंदा

chat bot
आपका साथी