अनुपस्थित पांच शिक्षकों का वेतन बाधित

महराजगंज जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार द्वारा 12.40 बजे से 2 बजे तक फरेन्दा और लक्ष्मीपुर ब्ल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 12:38 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 06:03 AM (IST)
अनुपस्थित पांच शिक्षकों का वेतन बाधित
अनुपस्थित पांच शिक्षकों का वेतन बाधित

महराजगंज: जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार द्वारा 12.40 बजे से 2 बजे तक फरेन्दा और लक्ष्मीपुर ब्लाक के स्कूलों, उपकेंद्र और आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान पांच शिक्षकों के अनुपस्थित रहने पर उनका वेतन बाधित करने का निर्देश बीएसए को दिया।

जिलाधिकारी ने फरेंदा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय महुअवा उर्फ महुई, बरगदवा,ताल्ही व शाहपुर जंगल, गौहरपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय रघुनाथपुर के संदीप कुमार सिंह, आशुतोष पाण्डेय, रामकुमार तथा शाहपुरजंगल में शिक्षा मित्र सुरेन्द्र ठाकुर व गौहरपुर में मनमोहन अनुपस्थित रहे, जिनका वेतन बाधित करने का निर्देश बीएसए जगदीश शुक्ला को दिया।

रघुनाथपुर, शाहपुर जगंल, ताल्ही, गौहरपुर पाथमिक विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर निम्न पाया गया, जहां हिदायत दी गई कि शिक्षा की गुणवत्ता सधारें, अन्यथा विधिक कार्रवाई की जाएगी। प्राथमिक विद्यालय महुअवा महुई में दो शिक्षा मित्र है, परन्तु वहां शिक्षा की गुणवत्ता सही पाई गई। निरीक्षण में पाया गया कि कुछ बच्चों को स्वेटर नहीं मिला है और सभी विद्यालयों में नामाकन के सापेक्ष बच्चों की संख्या बहुत कम मिले हैं। ताल्ही में आंगनबाड़ी केंद्र व लक्ष्मीपुर ब्लाक के रघुनाथपुर में उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद मिला, जिस पर डीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी को सुसंगत कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। लक्ष्मीपुर ब्लाक के प्राथमिक व माध्यमिक तथा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी डीएम ने निरीक्षण किया। राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एक अध्यापक नियुक्त हैं। विद्यालय का भवन वष 2011 में बना हैं, परन्तु भवन की स्थिति ठीक नहीं है। डीएम ने इसकी व्यवस्था में सुधार लाने का बीएसए को निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी