कोरोना क‌र्फ्यू बेअसर, सड़कों पर फर्राटा भर रहे लोग

कोरोना महामारी की कहर बन चुकी दूसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए 24 मई तक आंशिक क‌र्फ्यू घोषित किया गया है। शुरुआती दिनों में तो इसका काफी असर रहा। लेकिन बाद में संक्रमण की गति थोड़ा थमने के बाद लोगों की लापरवाही बढ़ने लगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 12:51 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 12:51 AM (IST)
कोरोना क‌र्फ्यू बेअसर, सड़कों पर फर्राटा भर रहे लोग
कोरोना क‌र्फ्यू बेअसर, सड़कों पर फर्राटा भर रहे लोग

महराजगंज: कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाए गए कोरोना क‌र्फ्यू में प्रतिबंध के बाद भी बाजारों में चहल-पहल रही। सड़कों पर वाहन भी दौड़ते रहे। जिम्मेदार कोरोना क‌र्फ्यू का पालन कराने के लिए सिर्फ औपचारिकता निभा रहे हैं, जबकि राहगीर नियम तोड़कर संक्रमण को दावत दे रहे हैं।नगर में प्रतिबंध का कोई असर नहीं नजर आया।

कोरोना महामारी की कहर बन चुकी दूसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए 24 मई तक आंशिक क‌र्फ्यू घोषित किया गया है। शुरुआती दिनों में तो इसका काफी असर रहा। लेकिन बाद में संक्रमण की गति थोड़ा थमने के बाद लोगों की लापरवाही बढ़ने लगी। मंगलवार को कोरोना क‌र्फ्यू के नियम एक बार फिर बेअसर साबित हुए। शहर के लगभग सभी बाजारों में कई दुकानें खुली नजर आई। प्रशासन ने समय सीमा तय करते हुए राशन और घरेलू सामग्री की दुकानें खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन इस छूट की आड़ में लोगों ने मनमाने तरीके से दुकाने खोलनी शुरू कर दी। हाफ शटर खोलकर जहां किराना की दुकान चल रही हैं, वहीं बैक डोर से चाय-पानी के होटल भी संचालित हो रहे हैं। और तो और राहगीर भी मनमानी हो गए हैं। पूरे दिन सड़कों पर वाहन लेकर दौड़ रहे हैं। इन्हें न प्रशासन का डर है और न कोरोना का भय। बेवजह सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं।हालांकि चौक-चौराहों पर पुलिस इनकी जांच कर कार्रवाई भी कर रही है। लेकिन इनकी बेवजह आवाजाही पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। सीमा से सटे बाजार में पहुंच रहे नेपाली नागरिक

नेपाल में कोविड संक्रमण के कारण निषेधाज्ञा लगाई गई है। वहां के बाजार बंद हैं। ऐसे में आवश्यक सामान की खरीददारी के लिए नेपाल के नागरिक सीमावर्ती भारतीय बाजारों का रुख कर रहे हैं। सबसे अधिक भीड़ गांव के छोटे बाजारों में हो रही है।

सोनौली कोतवाली क्षेत्र के हरदीडाली गांव के चौराहा पर बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक आ रहे हैं और आवश्यक सामग्री खरीद रहे हैं। नेपाली नागरिक वाहन सरहद किनारे खड़ी कर पैदल बाजार में आ रहे हैं। नेपालियों की भीड़ आने से अब भारतीय गांव के लोग दहशत में हैं। ग्रामीण किशन कुमार, उमाशंकर, राजेश, मोतीलाल, सहोदया चौधरी, माया देवी, राधेश्याम, जगदीश, उमेश, हमीद व तीजू आदि का कहना है कि प्रशासन व एसएसबी को चाहिए कि पगडंडियों के रास्ते भारतीय बाजारों में आ रही भीड़ पर अंकुश लगाई जाए, क्योंकि नेपाल के रुपनदेही जिला में कोरोना संक्रमण अधिक है। एसएसबी के सेना नायक जीतलाल का कहना है जवानों को गश्त के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी