गठित हुईं समितियां, विकास को मिलेगी गति

महराजगंज गुरुवार को बारिश के बीच जिले की 765 गांवों में ग्राम पंचायत के गठन के लिए पहली

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:48 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:48 PM (IST)
गठित हुईं समितियां, विकास को मिलेगी गति
गठित हुईं समितियां, विकास को मिलेगी गति

महराजगंज: गुरुवार को बारिश के बीच जिले की 765 गांवों में ग्राम पंचायत के गठन के लिए पहली बैठक हुई। इस दौरान विकास के लिए छह समितियों का गठन किया गया। साथ ही गांवों में स्वच्छता और कोरोना से बचाव के लिए चर्चा की गई। कुछ स्थानों पर गठन को लेकर विरोध के स्वर भी फूटे। जिसके कारण गठन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

सदर ब्लाक क्षेत्र में बैठक कर छह समितियों का गठन किया गया। इसी प्रकार मिठौरा संवाददाता के अनुसार विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायतों में प्रथम बैठक हुई, जिसमें छह समितियों का गठन हुआ। मिठौरा ब्लाक के ग्राम पंचायत बरवां सोनिया, देउरवां, मिठौरा, जगदौर,सेमरा,भगवानपुर भुलना, पचमा, बरोहियां, खरचौली, हरिहरपुर, परसाचक गोबरही,मोहनापुर,कुइयां कंचनपुर, मोरवन, मधुबनी, सोनवल, बसवार, मिश्रौलिया, पिपरा सोनाड़ी, नंदाभार, खजुरिया, पिपरा कल्याण आदि ग्रामों में बैठक के दौरान प्रधानों ने कहा कि पात्र ग्राम वासियों को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाना हमारी प्राथमिकता होगी।

घुघली संवाददाता के अनुसार घुघली विकास खंड के 70 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की पहली बैठक में नवनिर्वाचित प्रधानों की अध्यक्षता में पंचायत की विभिन्न समितियों का गठन कर दिया गया। तालकुई, लक्ष्मीपुर खास सहित चार ग्राम पंचायतों का गठन न किए जाने से वहां समितियों का गठन नहीं हो सका।

चौक बाजार संवाददाता के अनुसार ग्रामसभा परसौनी में ग्राम प्रधान अनिल जोशी के नेतृत्व एवं ग्राम विकास अधिकारी अविनाश श्रीवास्तव के संचालन में ग्राम पंचायत में छह समितियों के गठन के साथ ही विकास कार्यों पर प्रस्ताव भी पारित किया गया। ग्राम सभा की बैठक प्राथमिक विद्यालय परसौनी के प्रांगण में आयोजित की गई। ग्राम सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को गांव के विकास के लिए आवश्यक छह समितियों में सर्व सम्मति के साथ चयन किया गया। फरेंदा के छितही बुजुर्ग में सुंदरी सिंह की अध्यक्षता में बैठक कर छह समितियों का गठन किया गया। नहीं शामिल हुए ग्रापंस, विरोधियों पर आरोप

जागरण संवाददाता, परतावल: स्थानीय विकास खंड के ग्राम पंचायत कम्हरिया खुर्द में गुरुवार को आयोजित पहली बैठक में सदस्यों ने भाग नहीं लिया, जिसके कारण बैठक नहीं हो सकी। ग्राम प्रधान मुबारक ने चुनावी रंजिश को लेकर सदस्यों को बैठक में सम्मिलित नहीं होने का आरोप लगाया है। ग्राम पंचायत सचिव एकलाक अहमद ने बताया कि दो तिहाई संख्या न होने की वजह से बैठक की कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी। चौकी प्रभारी सिसवा मुंशी संजय कुमार ने बताया कि तहरीर मिली है जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी