मोहल्ला पाठशाला में अक्षर ज्ञान सीख रहे बच्चे

नौतनवा विकास खंड क्षेत्र के गांवों में शिक्षकों व प्रेरणा साथियों के सहयोग से मोहल्ला पाठशाला में बच्चों को कोरोना गाइड लाइन के तहत विभिन्न विषयों की शिक्षा दी जा रही है। इसमे गांव के पढ़े लिखे युवक- युवतियों व बीटीसी प्रशिक्षुओं का भी प्रेरणा साथी के रूप में सहयोग लिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 02:43 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 02:43 AM (IST)
मोहल्ला पाठशाला में अक्षर ज्ञान सीख रहे बच्चे
मोहल्ला पाठशाला में अक्षर ज्ञान सीख रहे बच्चे

महराजगंज : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच बेसिक शिक्षा विभाग की पहल मोहल्ला पाठशाला ने निराशा को आशा की तरफ मोड़ने का काम किया है। गांवों में पहुंच रही शिक्षकों की टोलियां बच्चों को न सिर्फ उनका पाठ्यक्रम पूरा करा रहे हैं, बल्कि कोरोना से बचाव का उपाय भी बता रहे हैं। बीएसए के निर्देश पर चल रही मोहल्ला पाठशाला से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा अब न सिर्फ जगमगाने लगी हैं, बल्कि यह एक नई परंपरा की शुरुआत भी हो गई है।

नौतनवा विकास खंड क्षेत्र के गांवों में शिक्षकों व प्रेरणा साथियों के सहयोग से मोहल्ला पाठशाला में बच्चों को कोरोना गाइड लाइन के तहत विभिन्न विषयों की शिक्षा दी जा रही है। इसमे गांव के पढ़े लिखे युवक- युवतियों व बीटीसी प्रशिक्षुओं का भी प्रेरणा साथी के रूप में सहयोग लिया जा रहा है। इनके अलावा प्रेरणा साथी दूरदर्शन पर चल रहे कार्यक्रम आओ सीखें के माध्यम से बच्चों को इकट्ठा कर उनके पढ़ाई में सहयोग कर रहे हैं। स्मार्ट फोन के माध्यम से भी प्रेरणा साथी बच्चे को पढ़ाए जा रहे पाठ्य सामग्री को शिक्षकों को साझा कर उनका मार्ग दर्शन प्राप्त कर रहे हैं। क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय झिगटी, मनिकापुर, अरघा, मुड़िला, सिरसिया मसर्की आदि विद्यालयों के शिक्षक प्रेरणा साथियों के सहयोग से मुहल्ला पाठशाला के माध्यम से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। झिगटी कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाचार्य इजहार मलिक व उनके सहयोगी शिक्षक शशिभूषण शर्मा, शैलेंद्र नायक व राहुल दुबे मुहल्ला पाठशाला के माध्यम से पढ़ाई के साथ कोरोना वायरस से बचाव की भी सीख दे रहे हैं। खंड शिक्षाधिकारी श्रवण कुमार तिवारी का कहना है कि मुहल्ला पाठशाला में बच्चे अक्षर ज्ञान सीख रहे हैं। इसके लिए अभिभावकों का भी सहयोग लेकर बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी