महराजगंज में धान खरीद घोटाले में दो एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज

महराजगंज जनपद के शिकारपुर की आदर्श उपभोक्ता सहकारी समिति लिमिटेड एवं भिटौली बाजार की आशुतोष फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड ने वर्ष 2020-21 में किसानों से धान क्रय किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:26 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:26 AM (IST)
महराजगंज में धान खरीद घोटाले में दो एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज
महराजगंज में धान खरीद घोटाले में दो एजेंसियों पर मुकदमा दर्ज

महराजगंज: धान खरीद में 84.30 लाख रुपये के घोटाले के मामले में मंगलवार को दो एजेंसियों के विरुद्ध कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुट गई है।

महराजगंज जनपद के शिकारपुर की आदर्श उपभोक्ता सहकारी समिति लिमिटेड एवं भिटौली बाजार की आशुतोष फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड ने वर्ष 2020-21 में किसानों से धान क्रय किया। इनके द्वारा किसानों से क्रय की गई धान की मात्रा को अपने लागिन आडिट से विभागीय पोर्टल पर फीड किया गया। आदर्श उपभोक्ता सहकारी समिति लिमिटेड शिकारपुर ने किसानों से क्रय की गई धान की मात्रा में से 28.61 लाख रुपये का भुगतान किसानों के खाते में नहीं किया। इसी प्रकार आशुतोष फार्मर प्रोड्यूसर ने किसानों से क्रय की गई धान की मात्रा में से 55.69 लाख रुपये धान के मूल्य का भुगतान किसानों के खातों में नहीं किया। इस संबंध में जिला खाद्य विपणन विभाग द्वारा संबंधित समिति के अध्यक्ष, सचिव तथा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के निदेशक को धान के मूल्य का भुगतान करने के लिए निर्देशित किया गया, कितु किसानों को भुगतान नहीं किया गया। धान क्रय नीति के अनुसार 72 घंटे के अंदर ही भुगतान समिति, एफपीसी द्वारा किया जाना था। लेकिन इनके द्वारा किसानों को भुगतान नहीं किया गया। किसानों का भुगतान नहीं करने पर आदर्श उपभोक्ता सहकारी समिति लिमिटेड, शिकारपुर के अध्यक्ष, सचिव एवं आशुतोष फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड भिटौली बाजार के निदेशक के विरुद्ध कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

-अखिलेश कुमार सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी