आशा योजना जगाएगी उम्मीदों की नई किरण

महराजगंज अनुसूचित जाति परिवार के कमाऊ सदस्य की कोरोना से मौत पर उनके स्वजन के लिए आशा यो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:01 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:01 AM (IST)
आशा योजना जगाएगी उम्मीदों की नई किरण
आशा योजना जगाएगी उम्मीदों की नई किरण

महराजगंज: अनुसूचित जाति परिवार के कमाऊ सदस्य की कोरोना से मौत पर उनके स्वजन के लिए आशा योजना लागू की गई है, जो उनके जीवन में उम्मीदों की नई किरण जगाएगी। योजना के तहत स्वजन को पांच लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि रोजगार के जरिये उनकी आर्थिक स्थिति सु²ढ़ हो सके और जीवन में खुशहाली आए।

यूं तो जिले में अब तक कुल 133 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है, लेकिन इसमें अनुसूचित जाति के मरीजों की संख्या कितनी है, इसका ब्योरा तैयार कराया जा रहा है। इसके लिए खंड विकास अधिकारियों (बीडीओ) और अधिशासी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही मृतक के स्वजन से भी आवेदन मांगे गए हैं। पांच लाख के ऋण में एक लाख रुपये अनुदान होगा।

--

यह होगी पात्रता की शर्त

- लाभार्थी अनुसूचित जाति का हो।

- स्वजन की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये हो।

- परिवार के मुख्य कमाई करने वाले सदस्य की मृत्यु कोविड-19 से हुई हो।

- मृतक की आयु मृत्यु होने के समय 18 से 60 वर्ष के बीच रही हो।

- कोविड-19 से मृत्यु का प्रमाण पत्र नगर में नगर पालिका, ग्रामीण क्षेत्र में खंड विकास अधिकारी द्वारा निर्गत किया गया हो।

-

सभी खंड विकास अधिकारियों और अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कोविड-19 से अनुसूचित जाति के मृतकों की सूचना 18 जून तक जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) कार्यालय में उपलब्ध कराएं।

गौरव सिंह सोगरवाल

मुख्य विकास अधिकारी

---

तबीयत अस्वस्थ होने पर जरूर कराएं जांच

आनंदनगर: मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण लोगों में सर्दी, बुखार की शिकायतें अधिक आ रही हैं। चिकित्सक को दिखाने में लापरवाही न करें। दवा लें और आराम न होने पर कोरोना की जांच कराएं। यदि संक्रमण की पुष्टि हो भी जाती है तो चिंतित न हों। चिकित्सक की सलाह पर नियमित समय-समय पर दवा लेते रहें। किसी प्रकार का तनाव न होने दें और सोच हमेशा सकारात्मक रखें। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा, पौष्टिक खाद्य पदार्थो व खट्टे फलों अंगूर, संतरा, कीवी, नीबू आदि को सेवन करें। ठंडी चीजों से परहेज करें। व्यायाम व योग भी बहुत जरूरी है। प्रतिदिन सुबह 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। शरीर और मन को स्वस्थ बनाएं रखें।

डा. एसपी वर्मा, सीएचसी, बनकटी

chat bot
आपका साथी