जिले भर में पूजे गए आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा

जिला मुख्यालय के लोक निर्माण विभाग के कार्यालय में अभियंताओं ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की। आइटीएम इंजीनियरिग कालेज में विश्वकर्मा पूजा बड़े ही धूमधाम से हुई । संस्थान के इंजीनियरिंग कार्यशाला में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजन अर्चन की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:50 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:50 AM (IST)
जिले भर में पूजे गए आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा
जिले भर में पूजे गए आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा

महराजगंज: जिले में आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को वैदिक रीति से पूजा अर्चना की गई। जिले के औद्योगिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, लोक निर्माण विभाग, आइटीएम, राइस मिलो, फ्लोर मिलों में आदि में शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की श्रद्धालुओं ने हवन, पूजन की और आरती उतारी। भजन कीर्तन किया और प्रसाद का वितरण हुआ। कई स्थानों पर भव्य झांकी भी सजाई गई थी। जिले भर में विश्वकर्मा पूजन धूमधाम के साथ हुआ।

शुक्रवार को जिला मुख्यालय के लोक निर्माण विभाग के कार्यालय में अभियंताओं ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की। आइटीएम इंजीनियरिग कालेज में विश्वकर्मा पूजा बड़े ही धूमधाम से हुई । संस्थान के इंजीनियरिंग कार्यशाला में भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजन अर्चन की गई। संस्थान के निदेशक डा. एसआर पांडेय एवं कार्यकारिणी निदेशक संतोष कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मैकेनिकल विभागाध्यक्ष अरविद सिंह ने सभी लोगों को प्रसाद वितरित किया।

भिटौली संवाददाता के अनुसार भिटौली क्षेत्र में निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा श्रद्धा-भक्ति के साथ संपन्न हुई। जय मां दुर्गा इंडस्ट्रीज सेमरा राजा में प्रोपराइटर मानवेंद्र प्रताप सिंह और उनकी पत्नी गुंजन सिंह ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। अखंड हरिकिर्तन का भी आयोजन किया । शाम को भंडारा भी हुआ। शिवम ट्रेडर्स भैंसी में शिवपरसन वर्मा ,श्री शक्ति राइस मिल कामता बुजुर्ग में विरेन्द्र यादव ने विश्वकर्मा पूजन किया। भिटौली स्वर्णकार संघ शेषनाथ वर्मा, अमरनाथ वर्मा, सीताराम शर्मा, गणेश वर्मा ने भी विश्वकर्मा पूजन किया।

घुघली संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के पुरैना खंडी चौरा स्थित श्री महाबीर माडर्न पर रामचरित मानस और हरिकीर्तन का आयोजन किया गया। जिसकी पूर्णाहुति के उपरांत भोज का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर ओमप्रकाश जायसवाल व सत्यप्रकाश जायसवाल ने भगवान विश्वकर्मा जी का विधिवत पूजन- अर्चन की । इसी तरह क्षेत्र के बसंतपुर गांव स्थित राइस मिल, योगेंद्र सिंह आईटीआई तिलकवनिया, जखीरा चौराहा, रामपुर बल्डीहा, जोगिया, पकड़ी चौराहा, परसौनी बुजुर्ग के नटिया चौराहा, बेलवा तिवारी, बरवां खुर्द, एवं तरकुलवा तिवारी स्थित मिल पर विश्वकर्मा जयंती धूमधाम व परंपरागत ढंग से मनाई गई।

आनंदनगर संवाददाता के अनुसार तहसील क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया। क्षेत्र के आटो पा‌र्ट्स, हार्डवेयर, सर्विस सेंटर व गाड़ियों के शोरूम पर शुक्रवार को भगवान विश्वकर्मा की पूजा के साथ धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए। अखिल भारतीय विश्वकर्मा महासभा के जिला अध्यक्ष डा. बीआर शर्मा के नेतृत्व में पूजन किया गया। सोनू ट्रैक्टर सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर धूमधाम से विश्वकर्मा पूजा मनाया गया। फुलमनहा संवाददाता अनुसार बृजमनगंज क्षेत्र में घनश्याम मशीनरी स्टोर, जनार्दन बिल्डिग, यादव बिल्डिग, ओम हार्डवेयर, अजय प्लाई, मेराज आटो पार्ट सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर विश्वकर्मा पूजा का कार्यक्रम धूमधाम से हुआ।

chat bot
आपका साथी