धान खरीद में अनियमितता पर केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई : डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक किसानों द्वारा पंजीकरण कम कराया गया है। इसमें सभी एसडीएम तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार किसानों को पंजीकरण की प्रक्रिया को समझाएं। इस बार पंजीकरण प्रक्रिया थोड़ा जटिल है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:12 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:12 AM (IST)
धान खरीद में अनियमितता पर केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई : डीएम
धान खरीद में अनियमितता पर केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई : डीएम

महराजगंज: जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में धान खरीद की तैयारी को लेकर क्रय केंद्र प्रभारियों के साथ बैठक की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि अगर धान की खरीद में अनियमितता पाई गई तो केंद्र प्रभारियों पर कार्रवाई की जाएगी। केंद्र प्रभारी ईमानदारी व निष्ठावान होकर सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में कार्य करें, जिससे छोटे-छोटे किसानों से भी धान की खरीद की जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र पर कांटा, नमी मापक यंत्र, इलेक्ट्रानिक झरने, बोरे, लैपटाप, कंप्यूटर, किसानों की धान तौल में बिलम्ब होने पर रूकने तथा पानी सहित आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चत कर लें। कांटा व नमी मापक यंत्र की मापने के लिए प्रशिक्षित हो लें, जिससे नमी मापने में भिन्नता न हो। निरीक्षण में केंद्र प्रभारी नहीं मिलेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। इसमें लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक किसानों द्वारा पंजीकरण कम कराया गया है। इसमें सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार किसानों को पंजीकरण की प्रक्रिया को समझाएं। इस बार पंजीकरण प्रक्रिया थोड़ा जटिल है। लेखपाल के सहारे न रहें। पंजीकरण का सत्यापन मौके का मुआयना करके ही किया जाए, जिससे सत्यापन में कोई गड़बड़ी न हो। सभी क्रय केंद्र के बोर्ड पर मोबाइल नम्बर अंकित हो, जिससे बात में सुलभता हो सके।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, जिला खरीद अधिकारी डा. पंकज वर्मा, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, सहायक निबंधक एवं सहायक आयुक्त सहकारिता सवींद्र सिंह, सभी एसडीएम, तहसीलदार व सहायक विपणन अधिकारी प्रदीप तिवारी व केंद्र प्रभारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी