ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिपंस के पदों पर पड़ी 76 आपत्तियां

डीएम व मुख्यमंत्री को भी भेजा गया शिकायती पत्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:27 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:49 AM (IST)
ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिपंस के पदों पर पड़ी 76 आपत्तियां
ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिपंस के पदों पर पड़ी 76 आपत्तियां

महराजगंज: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों के आरक्षण जारी होने के बाद गुरुवार को आपत्तियों की बौछार हो गई। देर शाम तक आपत्तियों में ग्राम प्रधान पद पर 50, बीडीसी पर आठ और जिपंस के पदों पर 18 आपत्तियां दर्ज कराई गई। इस प्रकार पहले दिन कुल 76 आपत्तियां पड़ी हैं। अपर एसडीएम अविनाश कुमार ने कहा कि सभी की जांच के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर ब्लाक प्रमुख के अलावा बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधानों के लिए आरक्षण सूची जारी हो जाने के बाद गुरुवार को गांवों से निकलकर लोग जिला मुख्यालय पहुंचे व आपत्तियां दर्ज कराई। दर्ज कराई गई आपत्तियों में सदर ब्लाक के कृतपिपरा निवासी चंद्र प्रकाश पटेल ने आपत्ति दर्ज कराते हुए बताया है कि सदर ब्लाक के कृतपिपरा गांव में लगातार तीन वर्षों से सामान्य होता आ रहा है। जबकि यहां 65 फीसद पिछड़ी वर्ग के लोग यहां निवास करते हैं। उन्होंने यहां पर उचित आरक्षण देने की मांग की है। इसी क्रम में लक्ष्मीपुर ब्लाक के गौहरपुर के पिछड़ी वर्ग के लोगों ने भी गांव को पिछड़ी वर्ग के लिए आरक्षित करने की मांग की है।

नौतनवा, संवाददाता के अनुसार विकास खंड नौतनवा के ग्राम सभा सिहाभार के ग्रामीणों ने एसडीएम, डीएम व मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र भेजकर आरक्षण सीट बदलवाने की मांग की है। ग्रामीण तुलसी प्रसाद,रामानंद चौहान, सुदामा पासवान, जितेंद्र चौहान, मक्खन साहनी, अब्दुल जब्बार, विजय चौहान आदि ने अपने शपथ पत्र में बताया है कि हमारे ग्राम सभा में अनुसूचित जनजाति का कोई मतदाता नहीं है,उसके बावजूद यहां पर वहीं आरक्षण सीट आई है। जबकि वर्तमान में 1329 मतदाता हैं जिसमें अनुसूचित जनजाति को छोड़ सभी जातियों के लोग निवास करते हैं। लोगों ने अन्य किसी भी जाति की सीट घोषित करने की मांग की है। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि मामले की जांच के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी