5202 लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका

जिला महिला अस्पताल सीएचसी सहित सहित 35 स्थानों पर टीकाकरण के लिए शिविर आयोजित की गई। इस दौरान टीकाकरण के लिए युवक महिलाएं और पुरुषों में काफी उत्साह रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 02:46 AM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 02:46 AM (IST)
5202 लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका
5202 लोगों को लगा कोरोना से बचाव का टीका

महराजगंज: जिले में कोरोना को लेकर अब लोगों में सतर्कता बढ़ गई है। टीका केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही है। शनिवार को कुल 5202 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया।

जिला महिला अस्पताल, सीएचसी सहित सहित 35 स्थानों पर टीकाकरण के लिए शिविर आयोजित की गई। इस दौरान टीकाकरण के लिए युवक, महिलाएं और पुरुषों में काफी उत्साह रहा। सुबह नौ बजे ही लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच गए और लाइन लगाकर खड़े हो गए। दस बजे से टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ तो लोग आगे-पीछे होने के लिए धक्का-मुक्की करने लगे। ग्रामीण क्षेत्रों में तो टीकाकरण का कार्य देर से शुरू हुआ। जिससे लोगों को टीका लगवाने के लिए दुश्वारियां का सामना करना पड़ा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि 5202 लोगों को कोरोना से बचाव का दूसरा डोज लगाया गया है।

छह मिले कोरोना संक्रमित

महराजगंज: जिले में कोरोना का कहर फिर बढ़ने लगा है। शनिवार को छह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। गोरखपुर-महराजगंज सीमा पर स्थिति कतरारी के पास सीएचसी परतावल की स्वास्थ्य टीम ने महराजगंज जिले में प्रवेश करने वाली दो बसों के यात्रियों की जांच। इस दौरान 50 यात्रियों की जांच में छह लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें दो परतावल, दो कौड़िया तथा गोरखपुर क्षेत्र के संक्रमित हैं। जिन्हें होम आइसोलेशन में रहने का सुझाव दिया गया है। नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि जिले में कुल 2616 की जांच की गई है। इसमें एंटीजन से 1290 की जांच हुई हैं, इसमें छह कोरोना संक्रमित मिले हैं। बाकी 1284 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि आरटीपीसीआर जांच के लिए 1326 लोगों का नमूना भेजा गया है। लखनऊ भेजे गए 171 नमूने की रिपोर्ट निगेटिव

महराजगंज: धानी में कोरोना मरीजों के लिए मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था। आनन-फानन में जीनोम सीक्वेंसिग जांच के लिए 171 लोगों का नमूना किग जार्ज यूनिवर्सिटी लखनऊ भेजी गई थी, लेकिन उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि बलुआ में मिले 19 पाजिटिव सहित उनके संपर्क में आने वाले कुल 171 लोगों की सैंपलिग कर जीनोम सीक्वेंसिग जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज भेजा गया। लेकिन जांच में किसी में कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। जिससे उनकी जीनोम सीक्वेंसिग जांच करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि गांव में सर्दी, जुकाम, व बुखार से पीड़ित लोगों की स्क्रीनिग कर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। सर्वे के लिए सभी आशा कार्यकर्ता, एएनएम, हेल्थ सुपरवाइजर लगाए गए हैं, जो लोगों की कांट्रैक्ट ट्रेसिग के साथ स्क्रीनिग भी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी