राहगीरों के लिए काल बन रहे 26 ब्लैक स्पाट

पिछले वर्ष ही लोक निर्माण विभाग की ओर से जिले के सभी चिन्हित ब्लैक स्पाट पर सड़क सुरक्षा के लिए 1.39 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली थी। लेकिन बजट के बावजूद इन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध नहीं किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 01:47 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:47 AM (IST)
राहगीरों के लिए काल बन रहे 26 ब्लैक स्पाट
राहगीरों के लिए काल बन रहे 26 ब्लैक स्पाट

महराजगंज: जिले की सड़कों के ब्लैक स्पाट लोगों की जान ले रहे हैं, और जिम्मेदार की लापरवाही इसका कारण बनी है। पिछले साल हुई जिला रोड सेफ्टी की बैठक में ऐसे 26 ब्लैक स्पाट चिन्हित किए थे, लेकिन हकीकत में जिले में 33 स्थानों पर ऐसे खतरनाक प्वाइंट हैं, जो जानलेवा साबित हो रहे हैं। इनमें आधा दर्जन प्वाइंट ऐसे हैं, जहां प्रतिदिन कोई न कोई सड़क हादसा होता है। आंकड़ों के अनुसार जिले में इस वर्ष अब तक 267 सड़क हादसे हुए हैं, जिनमें 114 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से अधिकतर हादसे इन ब्लैक स्पाट पर हो रहे हैं। इतने हादसों के बावजूद जिला प्रशासन बेपरवाह हैं।

यह हाल तब है जब कि पिछले वर्ष ही लोक निर्माण विभाग की ओर से जिले के सभी चिन्हित ब्लैक स्पाट पर सड़क सुरक्षा के लिए 1.39 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली थी। लेकिन बजट के बावजूद इन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध नहीं किए गए। सूचना पट्ट, रंबर स्ट्रीप व अन्य सुविधाएं तो दूर इन स्थलों पर रेडियम पट्टी तक की सुविधाएं नहीं होने से वाहनों की तेज रफ्तार और यातायात नियमों की अनदेखी पर कोई अंकुश नहीं लगाया जा सका है। सबसे ज्यादा खतरनाक जिला मुख्यालय मोड़ व धनेवा में बना मोड़ है। इसके अलावा सिदुरिया, सेमरा चंद्रौली के निकट टी प्वाइंट सबसे खतरनाक है। धनेवा मोड़ पर पिछले एक माह में हुई दुर्घटनाओं में तीन लोगों की जान जा चुकी है।

यातायात प्रभारी जयनारायण यादव ने बताया कि जिले में कुल 26 ब्लैक स्पाट चिह्नित हैं। इन स्थानों पर दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस विभाग की ओर से बोर्ड लगवाने और लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाता है।

यह हैं खतरनाक स्थल

थाना कोतवाली क्षेत्र में भिटौली, सिदुरिया, बैकुंठपुर, शिकारपुर, महुअवा ढाला, धनेवा-धनेई व रमपुरवा, घुघली थाना क्षेत्र में घुघली कस्बा, श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र में परतावाल बाजार, सेमरा चंद्रौली, छपिया, फरेंदा थाना क्षेत्र में धानी ढाला, बाजार डीह, महदेवा,दक्षिणी बाईपास, पुरंदरपुर क्षेत्र में कस्बा पुरंदरपुर, बृजमनगंज में धानी ढाला, थाना कोल्हुई में कोल्हुई बाजार, एकसड़वा ,थाना नौतनवा में कस्बा नौतनवा, छपवा व मुड़िला, थाना सोनौली में कस्बा सोनौली, नवडिहवा, निचलौल थाना क्षेत्र में ओड़वलिया व कोठीभार थाना क्षेत्र में कस्बा कोठीभार, सबया व बंदी ढाला अत्यधिक दुर्घटनाओं के लिए चिह्नित हैं।

chat bot
आपका साथी