नाले के पानी से डूबा 200 एकड़ खेत

महराजगंज शहर के नाले के पानी से महुअवा गांव के में करीब 200 एकड़ से अधिक खेत जलमग्न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:45 PM (IST)
नाले के पानी से डूबा 200 एकड़ खेत
नाले के पानी से डूबा 200 एकड़ खेत

महराजगंज : शहर के नाले के पानी से महुअवा गांव के में करीब 200 एकड़ से अधिक खेत जलमग्न हो गए हैं। ऐसे में धान की नर्सरी भी बर्बाद हो गई है। अव्यवस्था से आक्रोशित ग्रामीणों ने जलनिकासी की उचित व्यवस्था किए जाने की मांग की है।

महराजगंज नगर पालिका क्षेत्र की जलनिकासी के लिए एनएच द्वारा नाला का निर्माण किया गया, लेकिन उसे महुअवा तक ले जाकर छोड़ दिया गया हैं। उसके जलनिकासी का कोई प्रबंध नहीं किया गया। इस हालत में नाले का पानी खेतों में फैल रहा है।

---

ड्रेनेज सिस्टम न होने से बढ़ी परेशानी:

नगर पालिका परिषद क्षेत्र में ड्रेनेज सिस्टम नहीं है। इसके कारण शहर की नालियों का पानी वार्डो में इधर-उधर जमा होता है। मुख्य सड़क का पानी एनएच के नालों में गिरता रहता है।

----

फोटो - 14 एमआरजे - 5

धान की नर्सरी बर्बाद हो गई है। इस संबंध में जिलास्तर के अधिकारियों से शिकायत की गई , लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

अनिल सिंह, किसान

-----

फोटो - 14 एमआरजे - 6

जहां पर नाला आकर समाप्त हो रहा है, वहां जलनिकासी का कोई प्रबंध नहीं है। तीन तरफ से सड़क होने के कारण पूरा पानी खेतों में फैल रहा है। न सिर्फ धान की नर्सरी खराब हो रही है, बल्कि खेती भी पिछड़ रही है।

शिवकुमार त्रिपाठी,किसान

-----

फोटो - 14 एमआरजे - 7

नगर पालिका प्रशासन को जलनिकासी का प्रबंध करना चाहिए। शहर से निकलने वाला पूरा पानी खेतों में भरा है। जिला प्रशासन को चाहिए कि जलनिकासी का बेहतर प्रबंध हो , ताकि किसान अपनी फसल लगा सके।

श्यामनारायन निषाद, किसान

------

फोटो - 14 एमआरजे - 8

नाला बनते समय ही जब कर्मचारियों ने यहां पर काम बंद कर दिया था तब लोगों ने इसकी शिकायत एनएच के अधिकारियों से की थी, लेकिन उसके बावजूद नाला अधूरा ही छोड़ दिया गया।

रोशन अली, किसान

chat bot
आपका साथी