Indian Railways: कंफर्म सीट के लिए युवा बन रहे बुजुर्ग, दलाल बुक कर रहे सीनियर सिटीजन कोटे से सीटें

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ट्रेनों में 393 युवा यात्री वरिष्ठ नागरिक कोटे से हासिल सीट पर सफर करते हुए धरे गए हैं। स्लीपर का एक हजार और एसी थर्ड का 1500 रुपये अतिरिक्त चार्ज लेकर दलाल यह टिकट पूर्वांचल के कई जिलों के यात्रियों को भेज रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:27 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:56 PM (IST)
Indian Railways: कंफर्म सीट के लिए युवा बन रहे बुजुर्ग, दलाल बुक कर रहे सीनियर सिटीजन कोटे से सीटें
रेल में सीट पाने के लिए बुजुर्ग बन रहे युवा, दे रहें जुर्माना।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। गोरखपुर पनवेल एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी एस-7 में परिवार सहित सफर कर रहे बस्ती निवासी संतोष विश्वकर्मा का टिकट जब टीटीई ने चेक किया तो वह हैरान हो गया। टिकट पर उम्र 63 वर्ष थी, जबकि संतोष विश्वकर्मा की उम्र 45 साल। टीटीई ने जब इस खेल के बारे में पूछा तो पता चला कि संतोष को बस्ती से कल्याण जाने का कंफर्म टिकट दलाल ने बनाकर दिया। इस कंफर्म सीट को वरिष्ठ नागरिक कोटे से बनाया गया। गलत तरीके से वरिष्ठ नागरिक कोटे की कंफर्म टिकट हासिल करने पर संतोष विश्वकर्मा को न केवल 250 रुपये जुर्माना देना पड़ा। बस्ती से कल्याण तक पूरा किराया फिर से टीटीई को जमा करना पड़ा।

यह मामला तो सिर्फ बानगी भर है।

जहां एक तरफ मुंबई जाने वाली ट्रेनों की सीटों की मारामारी मची हुई है। वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ नागरिक कोटे की कंफर्म सीट दलाल कम उम्र के यात्रियों को महंगे दामों पर बेच रहे हैं। पिछले डेढ़ महीने में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ट्रेनों में 393 युवा यात्री वरिष्ठ नागरिक कोटे से हासिल सीट पर सफर करते हुए धरे गए हैं। स्लीपर का एक हजार और एसी थर्ड का 1500 रुपये अतिरिक्त चार्ज लेकर दलाल यह टिकट पूर्वांचल के कई जिलों के यात्रियों को भेज रहे हैं। रेलवे में 58 वर्ष से अधिक उम्र की महिला और 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष वरिष्ठ नागरिक यात्रियों को लोअर बर्थ कोटे से कंफर्म सीट मिलती हैं। हालांकि पिछले साल से शून्य नंबर के साथ चल रही स्पेशल ट्रेनों में उनको मिलने वाली रियायत समाप्त कर दी गई है। जबकि उनके कोटे की कंफर्म सीटों की व्यवस्था यथावत ही रखी गई है। इसी तरह 45 साल से अधिक उम्र की महिला यात्री को भी लोअर बर्थ कोटे से कंफर्म बर्थ मिलती है। लेकिन सामान्य तौर पर उनको किसी तरह रियायत नहीं दी जाती है। दलाल स्लीपर और एसी थर्ड की इन कंफर्म सीटों को हासिल कर उनको कम उम्र के यात्रियों को भेजते हैं।

chat bot
आपका साथी