युवाओं ने जीता मैच, सितारों ने दिल

जेएनएन लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के फुटबाल मैदान पर सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे ही पूर्व दिग्गज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 12:51 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 12:51 AM (IST)
युवाओं ने जीता मैच, सितारों ने दिल
युवाओं ने जीता मैच, सितारों ने दिल

जेएनएन, लखनऊ।

लखनऊ विश्वविद्यालय के फुटबाल मैदान पर सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे ही पूर्व दिग्गज हॉकी खिलाड़ियों का जमावड़ा लग गया। मौका था वर्तमान और पूर्व छात्रों के बीच मैत्री मुकाबले का। इस दौरान पूर्व ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी सुजीत कुमार, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रजनीश मिश्रा, रवींद्र पाल सिंह, महेश सिंह बोरा और मेजर ध्यान चंद के बेटे देवेंद्र सिंह सहित सितारों से सजी पूर्व छात्रों की टीम का सामना विवि की वर्तमान टीम से था। वैसे तो इन पूर्व खिलाड़ियों को हॉकी से संन्यास लिये हुए करीब एक दशक से भी ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन इनका जज्बा आज भी युवा है। हालांकि, जोश और अनुभव की इस लड़ाई में युवाओं खिलाड़ियों ने बाजी मारी और पूर्व छात्रों की टीम को 1-0 से हराया।

खेल के पहले क्वार्टर के दौरान ओलंपियन सुजीत कुमार ने टीम के लिए दो बार गोल के लिए शानदार मौके बनाए, लेकिन वर्तमान टीम की मजबूत रक्षापंक्ति से उन्हें सफलता नहीं मिली। पहले क्वार्टर में कई प्रयास के बावजूद दोनों टीमों को सफलता नहीं मिली। खेल के 28वें मिनट और दूसरे क्वार्टर के 12वें मिनट में विनय ने विपक्षी गोलकीपर को छकाते हुए शानदार गोल दागा। 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के बाद वर्तमान छात्रों आक्रामक अंदाज अपना लिये। इसी बीच तीसरे क्वार्टर और खेल के 36वें मिनट में वर्तमान छात्रों की टीम ने एक और गोल बनाया, लेकिन देवेंद्र पाल की चतुराई से ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद वर्तमान छात्रों की टीम गोल करने से ज्यादा रक्षात्मक रवैया अपनाते दिखी। हालांकि, तीसरे और चौथे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो सका। इस तरह से वर्तमान छात्रों ने अपने जोश और तेजी के दम पर 1-0 से मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले हॉकी मैच का लविवि के कुलपति आलोक राय ने उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया। मुझे लगता है कि लखनऊ विवि का स्थापना दिवस का कार्यक्रम कम से कम दो महीने चलना चाहिए। कोरोनाकाल में लंबे समय से हम लोग एक-दूसरे से मिल नहीं पा रहे था। हम सभी साथियों को एक मंच पर लाने के लिए विवि प्रशासन को दिल से धन्यवाद। यह क्षण हम सभी के लिए अमूल्य है।

-सुजीत कुमार, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और पूर्व छात्र लविवि

विवि की उपलब्धि में शामिल होकर बहुत खुश हूं। हमारे लिए यह पल यादगार बन गया। अरसे बाद हम लोग विश्वविद्यालय के प्रांगण में मैच खेलने उतरे। अपने शिक्षकों के सामने खेलने की बात ही कुछ और होती है। शिक्षको के आशीर्वाद से ही देश का प्रतिनिधित्व करना संभव हो सका। -रजनीश मिश्रा, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और पूर्व छात्र लविवि

जिला बेंच प्रेस व डेडलिफ्ट चैंपियनशिप

रिया गुप्ता ने जिला बेंच प्रेस व डेडलिफ्ट चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के साथ ओवरऑल स्ट्राग वूमेन का खिताब अपने नाम कर लिया। केडी सिंह बाबू स्टेडियम के वेटलिफ्टिंग हाल में आयोजित इस एक दिवसीय प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में स्ट्राग मैन की पदवी शानू खान व डेडलिफ्ट में मंत्राक्ष को मिली। मंत्राक्ष ने जूनियर डेडलिफ्ट में भी बाजी मारी। इसके अलावा सूरज कुमार ने सीनियर डेडलिफ्ट में, शानू खान जूनियर व सीनियर बेंच प्रेस में शाबाज अली अव्वल रहे।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि डा. सैयद रफत (कार्यकारी अध्यक्ष लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन), समाजसेवी मुरलीधर आहूजा, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नरेंद्र सिंह राणा, अजय कश्यप (सरंक्षक, लखनऊ पावरलिफ्टिंग एसोसिएशन) ने पुरस्कार वितरण किए। स्वर्ण पदक विजेता:

रिया गुप्ता: महिला 57 किग्रा जूनियर व सीनियर बेंच प्रेस व डेडलिफ्ट:

शानू खान: पुरुष 74 किग्रा सब-जूनियर व जूनियर बेंच प्रेस

मंत्राक्ष: पुरुष 74 किग्रा सब-जूनियर, जूनियर, सीनियर डेडलिफ्ट और जूनियर बेंच प्रेस

सूरज कुमार: पुरुष 66 किग्रा सीनियर डेडलिफ्ट व बेंच प्रेस

शाबाज अली: पुरुष 59 किग्रा सीनियर बेंच प्रेस

पुरुष बेंच प्रेस में नीरज पाल, रचित सिंह, पुष्पम, शिवा गुप्ता, शिवाग, यादव, सूरज शर्मा, विक्त्रात पाण्डेय, शानू खान, फरीद कुरैशी, ऋषभ, पवन मिश्रा, मनोज कुमार यादव, राज सिंह, कार्तिक श्रीवास्तव, सागर त्रिवेदी, विश्वास राज शुक्ला, शाबाज अली।

महिला वर्ग:

महिला वर्ग में सब जूनियर बेंच प्रेस में वंदना, प्रिया सिंह चौहान, सुनीता रानी, यवनिका गोसाई, जूनियर बेंच प्रेस में रिया गुप्ता, सुनीता विश्वास, सीनियर बेंच प्रेस में चित्रा सिंह, दामिनी रावत और हर्षिता जायसवाल।

chat bot
आपका साथी