अब 60 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन देगी यूपी सरकार, जून में एक साथ 3 माह का होगा भुगतान

वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के गरीब बुजुर्गों को उत्तर प्रदेश सरकार 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है। इस साल मार्च में सर्वाधिक 51.21 लाख बुजुर्गों को सरकार ने पेंशन दी गई। अब सरकार इसका और विस्तार करने जा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:01 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:52 PM (IST)
अब 60 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन देगी यूपी सरकार, जून में एक साथ 3 माह का होगा भुगतान
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 60 लाख से अधिक लोगों को वृद्धावस्था पेंशन देने का लक्ष्य रखा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार गरीबों को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन का दायरा और बढ़ाने जा रही है। इससे प्रदेश में और अधिक बुजुर्गों को इस पेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा। सरकार ने 60 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन देने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में 51 लाख से अधिक बुजुर्गों को 500 प्रति माह पेंशन मिल रही है। अगले महीने सरकार गरीब बुजुर्गों को तीन महीने की पेंशन देगी।

दरअसल, वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के गरीब बुजुर्गों को प्रदेश सरकार 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है। वर्ष 2017 में जब योगी सरकार बनी थी उससे पहले 36 लाख बुजुर्गों को ही यह पेंशन दी जाती थी। सरकार ने धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ा दिया। इस साल मार्च में सर्वाधिक 51.21 लाख बुजुर्गों को सरकार ने पेंशन दी। अब सरकार इसका और विस्तार करने जा रही है।

सूत्रों के अनुसार वृद्धावस्था पेंशन के सबसे अधिक प्रकरण महराजगंज, बलिया, एटा, मऊ, औरैया, गोंडा, इटावा, महोबा, प्रतापगढ़, फतेहपुर में लंबित हैं। सरकार ने इन्हें शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि सभी जिलों को अपने-अपने यहां पेंशन के प्रकरण शीघ्र निस्तारित कर पात्रों को पेंशन दिलवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि पात्र बुजुर्गों को पेंशन देने के लिए बजट की कोई कमी नहीं है।

समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि जून महीने में अप्रैल-मई व जून माह की एक साथ पेंशन दी जाएगी। इसकी तैयारी चल रही है। जिलों में पेंशन योजना के लाभार्थियों की जांच कर डाटा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साथ ही नए पात्रों को भी इस योजना से जोड़ने के लिए कहा गया है।

योजना के लाभ के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता : राज्य के वृद्ध नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पेंशन योजना की शुरुआत की है। राज्य के जिन वृद्ध नागरिको को किसी भी पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है वे इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी होगी। इनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर, विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ती है।

योजना के लिए पात्रता : पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। उम्मीदवार बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी है। योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार गरीबी रेखा से नीचे आते हों। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है केवल उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जाएगा। यूपी पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 60 साल से अधिक होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी