UP Tourism Development: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रोजेक्ट पर सरकार गंभीर, जान‍िए कब तक होगा पूरा

UP Tourism Development अयोध्या में निर्माणाधीन रामकथा संग्रहालय का काम अक्टूबर तक पूरा करने का निर्देश। प्रोजेक्ट मानीटरि‍ंग ग्रुप की बैठक में मंगलवार को मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन विकास की सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अनुसार पूरा किया जाए।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:19 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:19 AM (IST)
UP Tourism Development: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रोजेक्ट पर सरकार गंभीर, जान‍िए कब तक होगा पूरा
मुख्य सचिव ने की वाराणसी, अयोध्या और मथुरा की पर्यटन विकास योजनाओं की समीक्षा।

लखनऊ, [राज्य ब्यूरो]। कोरोना का संकट कम होते ही सरकार ने विकास परियोजनाओं को रफ्तार देना शुरू कर दिया है। सांस्कृतिक पर्यटन का विकास प्राथमिकता में है। इसी क्रम में मुख्य सचिव आरके तिवारी ने मंगलवार को प्रोजेक्ट मानीटरि‍ंग ग्रुप की बैठक में बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तारीकरण व सुंदरीकरण का काम आगामी नवंबर माह तक पूरा हो जाएगा। वाराणसी, अयोध्या और मथुरा की अन्य पर्यटन विकास परियोजनाओं को भी समय से पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

प्रोजेक्ट मानीटरि‍ंग ग्रुप की बैठक में मंगलवार को मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन विकास की सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अनुसार पूरा किया जाए। अधिकारी परियोजनाओं का नियमित रूप से स्थलीय निरीक्षण कर प्रगति और गुणवत्ता को परखें। इससे पहले संबंधित अधिकारियों ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण एवं सुंदरीकरण परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। इस माह 60 फीसद काम हो जाएगा, जबकि नवंबर तक कारिडोर का काम पूरा हो जाएगा। परियोजना की कुल लागत 345.27 करोड़ रुपये है। वाराणसी की अन्य पर्यटन विकास की परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई।

वाराणसी में तहसील सदर स्थित कैथी में गंगा नदी के बाएं तट पर गोमती नदी के संगम पर घाट निर्माण एवं स्थल का काम करीब 90 फीसद हो गया है। इसे इसी माह पूरा करने के निर्देश दिए गए। अयोध्या के बारे में बताया गया कि बस डिपो बन चुका है। मल्टीस्टोरी पार्किंग जुलाई तक बन जाएगी। रामकथा संग्रहालय का काम आगामी अक्टूबर माह तक पूरा करने के निर्देश मुख्य सचिव ने दिए। इसी तरह मथुरा की समीक्षा में अधिकारियों ने बताया कि गोवर्धन बस स्टैंड पर कार स्टैंड ब्लाक सहित अन्य काम जुलाई तक पूरे हो जाएंगे। बैठक में अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश कुमार अवस्थी और वीडियो कान्फ्रेंसि‍ंग के जरिये प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम सहित संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी