World Class Project: लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के काम ने पकड़ी रफ्तार, दो चरणों में शुरू होगा काम

लखनऊ के गोमतीनगर प्रोजेक्ट के पहले चरण के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने बजट की व्यवस्था कर दी है। पहले चरण का काम भी यहां शुरू हो गया है। दिसंबर 2022 में गोमतीनगर स्टेशन भवन और शॉपिंग काम्पलेक्स बनकर तैयार हो जाएगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 06:58 PM (IST)
World Class Project: लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के काम ने पकड़ी रफ्तार, दो चरणों में शुरू होगा काम
दो चरणों में 360 करोड़ रुपये से विश्वस्तरीय बनेगा लखनऊ के गोमतीनगर का स्टेशन।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। वित्तीय संकट के कारण पिछले तीन साल से अधर में लटके गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की योजना अब गति पकड़ने लगी है। इस प्रोजेक्ट के पहले चरण के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने बजट की व्यवस्था कर दी है। पहले चरण का काम भी यहां शुरू हो गया है। दिसंबर 2022 में गोमतीनगर स्टेशन भवन और शॉपिंग काम्पलेक्स बनकर तैयार हो जाएगा।

गोमतीनगर स्टेशन को देश का पहला विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए मार्च 2018 में इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया था। लेकिन जिस कंपनी को पीपीपी मॉडल पर स्टेशन विकसित करना था। वह पीछे हट गई। इसके बाद आरएलडीए ने नए सिरे से स्टेशन की जमीन पर व्यवसायिक गतिविधियों को विकसित कर इसे लीज पर देने की प्रक्रिया शुरू की। गोमतीनगर स्टेशन प्राेजेक्ट के पहले चरण के लिए अब तक 25 करोड़ रुपये लीज फीस प्राप्त हो गई है। साथ ही दूसरे चरण के तहत आवासीय काम्पलेक्स बनाने के लिए भी निविदा जारी कर दी गई है। स्टेशन के पहले चरण का काम दिसंबर 2022 तक पूरा होने के बाद यहां कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को शिफ्ट किया जाएगा। यह स्टेशन कोलकाता एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा।

जहां बाहर से आने वाले यात्री ओवरब्रिज से सीधे स्टेशन के कॉनकोर्स में पहुंचेंगे। जबकि ट्रेन से बाहर से आने वाले यात्री भूतल वाले हिस्से से ही बाहर आएंगे। बजट होटल, शॉपिंग काम्पलेक्स, फूडकोर्ट, वेटिंग एरिया जैसी सुविधाएं यहां विकसित की जाएंगी। यह होगी खासियत 190 करोड़ रुपये की लागत से पहले और 170 करोड़ रुपये से दूसरे चरण का होगा विकास 10 प्रतिशत कमर्शियल डेवलपमेंट का हिस्सा पहले ही हो गया है बुक 453000 वर्गफीट भूमि पर बनेंगे दो कमर्शियल टावर ब्लॉक38 एकड़ भूमि है गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर8 एकड़ भूमि का उपयोग स्टेशन के पुनर्विकास और रिटेल व कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए होगा 99 साल की लीज अवधि पर आवासीय अपार्टमेंट बनाने के लिए 5.5 एकड़ अतिरिक्त भूमि की बिडिंग प्रक्रिया में है।

chat bot
आपका साथी