मह‍िलाओं को अब नहीं पड़ेगा भटकना, घर बैठे वाट्सएप पर दर्ज कराए अपनी शिकायत Lucknow news

महिला उत्पीडऩ और उनकी समस्यााओं को लेकर प्रशासनिक पहल। कलेक्ट्रेट में स्थापित किया गया महिला प्रकोष्ठ। 9454416517 पर करें शिकायत ई मेल पर भी रहेगी सुविधा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 07:22 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 12:58 PM (IST)
मह‍िलाओं को अब नहीं पड़ेगा भटकना, घर बैठे वाट्सएप पर दर्ज कराए अपनी शिकायत Lucknow news
मह‍िलाओं को अब नहीं पड़ेगा भटकना, घर बैठे वाट्सएप पर दर्ज कराए अपनी शिकायत Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। देश भर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चल रही बहस के बीच जिला प्रशासन ने अच्छी पहल की है। अगर किसी महिला को अपने उत्पीडऩ या सरकारी योजनाओं का लाभ लेेने में अड़चन हो तो प्रशासन द्वारा जारी वाट्सअप नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इसके साथ ही महिला प्रकोष्ठ सेंटर पर भी शिकायत कर सकती हैं। 

कलेक्ट्रेट में महिला प्रकोष्ठ सेेंटर स्थापित किया गया है। यह प्रकोष्ठ न केवल राजधानी में महिला उत्पीडऩ या हिंसा से जुड़े मामलों को तत्काल संबधित और सक्षम अधिकारियों तक पहुंचाएगा बल्कि सरकारी महकमों में किसी तरह की दिक्कत या परेशानी को भी दूर करेगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक तमाम महिलाएं थाना और तहसीलों तक अपनी शिकायतें लेकर नहीं पहुंच पाती हैं। अगर पहुंची भी तो अधिकारी नहीं मिल पाते ऐसे में उनको न्याय के लिए भटकना पड़ता है।

महिलाओं को घर बैठे न्याय मिल सके इसके लिए प्रशासन ने पहल की है। इसके साथ ही एक वाट्सअप नंबर जारी किया गया है जिस पर महिलाएं शिकायत भेज सकती हैं। इसके अलावा एक ई मेल भी जारी किया गया है। शिकायतों के स्वरूप के आधार निस्तारण का समय निर्धारित किया गया है। निश्चित समयावधि में ही शिकायतों का निस्तारण करना होगा। इसके लिए नोडल अफसरों की ड्यूटी लगायी गयी है। डीएम खुद इसकी मॉनीटिर‍िंंग करेंगे। प्रत्येक कार्यदिवस पर नोडल अधिकारी कार्यालय में बैठकर शिकायतों का निस्तारण करेंगे।

तहसीलों में भी खुलेंगे प्रकोष्ठ

डीएम ने मंगलवार को सभी तहसीलों के एसडीएम की बैठक बुलाकर तत्काल प्रकोष्ठ स्थापित करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि महिलाओं से जुड़ी समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराया जाए। एसडीएम खुद अपने स्तर से इसका पर्यवेक्षण करेेंगे।

खास बातें प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह 9:30 से 11:30 तक प्रकोष्ठ कार्य करेगा वाट्सअप पर चौबीस घंटे शिकायत दर्ज होंगी महिला उत्पीडऩ या अपराध संबंधी शिकायत पर तत्काल एक्शन विभिन्न योजनाओं और प्रमाणपत्रों के बारे में निस्तारण - पांच दिन पेंशन से संंबंधित प्रकरण - दस दिन आवास एवं शौचालय से संबंधित प्रकरण - 15 दिन जिला प्रोबेशन अधिकारी व समाज कल्याण अधिकारी से एक-एक कर्मचारी व पुलिस से एक महिला कांस्टेबल तैनात रहेगी अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता नोडल अधिकारी और एसडीएम मोहनलालगंज पल्लवी मिश्र सहायक नोडल अधिकारी 

chat bot
आपका साथी