UP: निराश्रित महिला पेंशन के लिए कैंप लगाने के निर्देश, मंत्री स्वाती सि‍ंह ने कहा-15 द‍िन में द‍िया जाए लाभ

विभागीय अफसरों ने मंत्री को बताया कि वन स्टाप सेंटर के भवन निर्माण का कार्य 52 जिलों में शुरू हो गया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए उन्होंने समाज के सभी वर्गों के साथ संवाद स्थापित करने को कहा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:17 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:34 AM (IST)
UP: निराश्रित महिला पेंशन के लिए कैंप लगाने के निर्देश, मंत्री स्वाती सि‍ंह ने कहा-15 द‍िन में द‍िया जाए लाभ
मंत्री ने कन्या सुमंगला योजना में खराब प्रदर्शन वाले जिलों से मांगा स्पष्टीकरण।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाती सि‍ंह ने पति की मृत्यु के बाद निराश्रित हुई महिलाओं को कैंप लगाकर पेंशन वितरित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिला पेंशन के आवेदन पत्र भरवाने के लिए प्रत्येक 15 दिनों में तहसील व ब्लाक स्तर पर कैंप लगाए जाएं और अधिक से अधिक महिलाओं को लाभान्वित किया जाए। मंत्री ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में सबसे कम प्रगति वाले 10 जिलों को सचेत करते हुए सुधार लाने की हिदायत दी। साथ ही इन जिलों से स्पष्टीकरण मांगा है।

विभागीय अफसरों ने मंत्री को बताया कि वन स्टाप सेंटर के भवन निर्माण का कार्य 52 जिलों में शुरू हो गया है। मंत्री ने तीन माह में शेष जिलों में निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए उन्होंने समाज के सभी वर्गों के साथ संवाद स्थापित करने को कहा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अब तक 4484 बच्चों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी है।

मंत्री ने कहा कि इस योजना में 15 दिन के अंदर जिला टास्क फोर्स द्वारा अनुमोदित कराकर तत्काल धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जाए। युवाओं को लैपटाप देने के लिए उन्होंने पूरे प्रदेश में एक साथ कार्यक्रम करने को कहा। महिला कल्याण निदेशक मनोज राय ने कहा कि निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत लगाए जाने वाले कैंपों में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन पत्र भी भराए जाएं।

chat bot
आपका साथी