आयुष्मान में पूर्व MP नरेश अग्रवाल व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री समेत पूरा परिवार शामिल

हरदोई में माननीय ही नहीं कई कारोबारियों के नाम भी शामिल। जिले के दो लाख 69 हजार परिवार के भी नाम।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 11:56 AM (IST)
आयुष्मान में पूर्व MP नरेश अग्रवाल व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री समेत पूरा परिवार शामिल
आयुष्मान में पूर्व MP नरेश अग्रवाल व पूर्व स्वास्थ्य मंत्री समेत पूरा परिवार शामिल

लखनऊ, जेएनएन। जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाआें का लाभ दिलाने वाली केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची ही सवालों के घेरे आ गई है। वास्तविक पात्रों भले ही परेशान हैं, लेकिन हरदोई में भाजपा नेता व पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल व उनके पुत्र पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विधायक नितिन अग्रवाल का परिवार समेत सूची में नाम शामिल है। गुरुवार को सूची की हकीकत सामने आते ही खलबली मच गई। भाजपा नेता ही नहीं जिले में कई कारोबारी के नाम भी सूची में शामिल हैं। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने बताया कि वह सूची में नाम हटाने के लिए डीएम को लिख चुके हैं। 

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में जरूरतमंद परिवार को पांच लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार कराया जाता है। सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना-2011 की सूची में शामिल परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। हरदोई में दो लाख 69 हजार परिवार इस योजना में शामिल किए गए। जिसमें से 29 हजार शहरी आैर दो लाख 40 हजार ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार हैं। वास्तविक पात्र भले ही स्वास्थ्य लाभ लेने को भटक रहे हैं, लेकिन हरदोई में माननीयों, कारोबारियों को भी इस सूची में शामिल होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

भाजपा नेता पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल, उनकी पत्नी मंजुल अग्रवाल, उनके पुत्र पूर्व स्वास्थ्य राज्य मंत्री विधायक नितिन अग्रवाल व उनकी पत्नी गरिमा अग्रवाल का नाम भी इसमें शामिल हैं। उनके ही नहीं हरदोई के ऐसे कई करोड़पति कारोबारियों के नाम भी इसमें शामिल बताए जा रहे हैं। गुरुवार को पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल आैर उनके परिवार के सूची में शामिल नाम वायरल हुए तो न केवल खलबली मच गई बल्कि पूरे सिस्टम को ही कटघरे में खड़ा कर दिया। सूत्रों का कहना है कि इस सूची में कुछ चिकित्सक आैर कोल्ड स्टोरेज मालिक भी शामिल हैं।

अब माननीयों आैर कारोबारियों के नाम कैसे शामिल हुए आैर इसके पीछे क्या खेल है यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा लेकिन सूची की हकीकत सामने आने से खलबली मच गई है। इस संबंध में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने बताया कि वह दो माह पूर्व ही जिलाधिकारी को उनके परिवार के नाम हटाने के लिए लिख चुके हैं। उनके नाम हटाकर जो पात्र हैं उनके नाम शामिल किए जाएं। 

नाम कैसे शामिल हुआ पता नहीं

भाजपा नेता पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल का कहना है कि उनका सूची में नाम कैसे शामिल है, यह उन्हें नहीं पता है। वह इसकी पात्रता की श्रेणी में नहीं आते हैं। इसलिए उनका आैर उनके परिवार का नाम सूची से हटाया जाए। इसके लिए वह आवश्यक लिखापढ़ी भी करेंगे। साथ ही सूची बनाने पाले और इसमें शामिल अधिकारी-कर्मचारियों की जांच कर कार्रवाई की जाए। 

सीएमआे बोले, नाम हटाने को राज्य को लिखा 

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.एसके रावत ने बताया कि सामाजिक आर्थिक जातिगत जगगणना-2011 में शामिल नाम आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल हैं। जो उस सूची में थे, उनके ही आयुष्मान भारत योजना के कार्ड जारी हुए हैं। भाजपा नेता पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल आैर उनके परिवार का नाम भी सूची में शामिल होने की जानकारी मिली है। उनके स्तर से इसमें कुछ नहीं हो सकता है। सूची से नाम हटाने के लिए राज्य को लिखा है।

chat bot
आपका साथी