कोरोनाकाल में कंपनी का उत्पादन प्रभावित हुआ तो बनाने लगे नकली सिरप, आयात थमने के बाद शुरू किया खेल

लखनऊ के अमीनाबाद मेडिसिन मार्केट से डाक्टर गैस ब्रांड की नकली सिरप बरामदगी के बाद एक नए गिरोह का नाम सामने आ रहा है। छानबीन में पता चला है कि गिरोह डाक्टर गैस ब्रांड के नाम से खुद ही सिरप बना रहा था।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 10:31 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 10:31 AM (IST)
कोरोनाकाल में कंपनी का उत्पादन प्रभावित हुआ तो बनाने लगे नकली सिरप, आयात थमने के बाद शुरू किया खेल
सीओ दीपक सिंह के मुताबिक वास्तविक कंपनी जर्मनी व चीन से सिरप के लिए कच्चे माल का आयात करती थी।

लखनऊ, [ज्ञान बिहारी मिश्र]। अमीनाबाद मेडिसिन मार्केट से डाक्टर गैस ब्रांड की नकली सिरप बरामदगी के बाद एक नए गिरोह का नाम सामने आ रहा है। छानबीन में पता चला है कि गिरोह डाक्टर गैस ब्रांड के नाम से खुद ही सिरप बना रहा था। फर्जीवाड़ा उजागर होने के बाद एसटीएफ और औषधि विभाग की टीमें सक्रिय हो गई हैं। एसटीएफ में सीओ दीपक कुमार सिंह के मुताबिक वास्तविक कंपनी जर्मनी और चीन से सिरप के लिए कच्चे माल का आयात करती थी। कोरोना के कारण कच्चे माल की आपूर्ति रुक गई थी। इससे कंपनी का उत्पादन प्रभावित हुआ। इसका फायदा उठाते हुए जालसाजों ने नकली सिरप बनानी शुरू कर दी।

सीओ एसटीएफ का कहना है कि अब तक की पड़ताल में पता चला है कि नकली सिरप की कृष्णा फार्मा के अलावा भी कई अन्य जगहों से सप्लाई की गई है। इस संबंध में औषधि विभाग को पत्र लिखा गया है। औषधि विभाग अलग-अलग दवा बाजारों और मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी कर नकली सिरप की खरीद-फरोख्त करने वाले गिरोह को चिह्नित करेगा। यही नहीं, एसटीएफ ने विभाग से बरामद सिरप की मेडिकल रिपोर्ट भी मांगी है, जिससे यह पता चल सके कि गिरोह की ओर से बनाई गई नकली सिरप में क्या-क्या मिलाया गया था? एसटीएफ नकली व असली के बीच का फर्क व उसके पीछे के खेल का भी पता लगा रही है। एसटीएफ यह भी जानकारी कर रही है कि नकली सिरप बनाने वाली कंपनी और कौन-कौन सी दवाएं बनाती है? उधर, ड्रग इंस्पेक्टर बृजेश कुमार का कहना है कि सभी बिंदुओं पर छानबीन की जा रही है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कृष्णा फार्मा को नकली सिरप सप्लाई करने वाले गिरोह में कोई बड़ा शातिर शामिल है। बहरहाल, सभी आरोपितों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये है मामलाः अमीनाबाद दवा बाजार में बुधवार रात एसटीएफ, अमीनाबाद पुलिस और औषधि विभाग की संयुक्त टीमों ने छापेमारी की थी। इस दौरान कृष्णा फार्मा के नाम से संचालित फर्म से बड़ी मात्रा में डाक्टर गैस नामक ब्रांडेड कंपनी की नकली सिरप बरामद की गई थी। पुलिस ने फर्म के मालिक डालीगंज निवासी कुशल अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया था। आरोपित के पास से 77 पेटियों में पांच लाख रुपये की नकली सिरप बरामद की गई थी।

बार-बार आ रहा मेडिसिन मार्केट का नाम: पिछले कुछ दिनों से अमीनाबाद का मेडिसिन मार्केट चर्चा में है। इस बाजार से नकली दवा की खरीद-फरोख्त करने वाले लगातार पकड़े जा रहे हैं। व्यापारी नेता कालाबाजारी करने वाले व नकली दवा बेचने वालों के खिलाफ आवाज नहीं उठा रहे हैं और इसे साजिश बताकर पल्ला झाड़ ले रहे हैं। खास बात यह है कि तीन दिन पहले ही खांसी के सिरप से नशे का कारोबार करने के आरोप में चार फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद किए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि सिरप की आड़ में नशेबाजी का खेल प्रदेशभर में फैला है और इसकी जड़ें मेडिसिन मार्केट से जुड़ी हैं।

chat bot
आपका साथी